लाइव पोस्ट

जगदीश कुमार ने हैथवे से इस्तीफा दिया, राजन गुप्ता बने नए एमडी

मुंबई: मल्टी-सिस्टम ऑपरेटर (एमएसओ) कंपनी, हैथवे केबल एंड डाटाकॉम ने अपनी शीर्ष प्रबंधन टीम में कई बड़े बदलावों की घोषणा की है।

कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जगदीश कुमार ने तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे दिया है।

Rajan-Guptaवहीं, साल 2014 से हैथवे के ब्रॉडबैंड बिजनेस के प्रेसिडेंट के रूप में काम रहे राजन गुप्ता को कंपनी का नया प्रबंध निदेशक बना दिया गया है और उन्होंने अपना कार्यभार संभाल लिया है।

एक अन्य प्रमुख कदम उठाते हुए एमएसओ के वीडियो बिजनेस के वर्तमान प्रेसिडेंट टी.एस. पानेसर को पदोन्नत करके वीडियो बिजनेस का ही सीईओ बना दिया गया है।

गौरतलब है कि जगदीश कुमार दिसंबर 2012 में हैथवे के एमडी व सीईओ बने थे। उन्होंने डिजिटलीकरण के दौर में कंपनी के विकास का नेतृत्व किया और उसे देश के अग्रणी डिजिटल केबल टीवी व ब्रॉडबैंड सेवा प्रदाताओं की पांत में पहुंचा दिया। उनके नेतृत्व में हैथवे एक करोड़ डिजिटल सब्सक्राइबरों का आधार हासिल करनेवाली देश की पहले केबल टीवी कंपनी बन गई। कुमार की अगुआई में कंपनी ने दूसरा मील का पत्थर पांच लाख ब्रॉडबैंड सब्सक्राइबरों के रूप में हासिल किया।

राजन गुप्ता ने उनकी जगह एमडी के रूप में कंपनी की कमान संभाल ली है। गुप्ता ने देश में उच्च-गति की केबल ब्रॉडबैंड सेवाओं के बिजनेस में हैथवे के आक्रामक प्रवेश का नेतृत्व किया है। अब उन पर ब्रॉडबैंड व वीडियो बिजनेस में हैथवे के नेतृत्व को जमाने और उसे लाभप्रद उपभोक्ता केंद्रित संगठन बनाकर अधिकतम नवाचार, अमल व सहयोग के ज़रिए रणनीतिक रूपांतरण के नए चरण में ले जाने का दारोमदार है।

Jagdish-Kumar-insideहैथवे का ब्रॉडबैंड सब्सक्राइबर आधार अब 8 लाख तक पहुंच चुका है और इसकी सेवाएं 37 लाख से ज्यादा घरों तक पहुंचती हैं। राजन को कंपनी के लाभप्रद ब्रॉडबैंड बिजनेस को बनाने व जमाने और उसे प्रतिद्वंद्वियों से काफी आगे ले जाने का श्रेय जाता है। हैथवे  राजन के नेतृत्व में डॉक्सिस 3.0 और जीपीओएन एफटीटीएच जैसे हाई स्पीड टेक्नोलॉज़ी में निवेश जारी रखते हुए अत्याधुनिक ब्रॉडबैंड सेवाएं देने में दूसरों से बहुत आग रही है। उसने 50 एमबीपीएस स्पीड के प्लान और बेहतर ग्राहक सेवा देकर अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाई है।

राजन इंजीनियरिंग स्नातक हैं और उन्होंने आईआईएम, बैंगलोर से मार्केटिंग व फाइनेंस में एमबीए किया है। उनके पास प्रबंधन, बिक्री, मार्केटिंग, लाभ-हानि प्रबंधन, आय वृद्धि प्रबंधन, गो-टू-मार्केट रणनीति, बिजनेस के कायाकल्प और मैन्यूफैक्टरिंग कामकाज का 18 साल का अनुभव है। इन सालों के दौरान उन्होंने टाटा टेलिसर्विसेज़, हिंदुस्तान कोका कोला और एशियन पेंट्स जैसी कंपनियों के साथ बिजनेस नेतृत्व की विभिन्न भूमिकाएं निभाई हैं।

T-S-Panesar-inside-150x150वहीं, टी.एस. पानेसर हैथवे के साथ दिसंबर 2014 से जुड़े हुए हैं। वे उद्योग के दिग्गज शख्स हैं। उनके पास कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और टीवी ब्रॉडकास्टिंग उद्योग में नेतृत्व करने का दो दशक का अनुभव है। वे ईएसपीएन स्टार स्पोर्ट्स और स्टार जैसे अग्रणी ब्रांडों के साथ काम कर चुके हैं। वे उस केंद्रीय प्रबंधन टीम का हिस्सा थे जिसने भारत में ईएसपीएन स्टार स्पोर्ट्स के बांड को जमाने और उसका डीटीएच बिजनेस खड़ा करने में अहम भूमिका निभाई। उन्हें कंपनी के केबल टीवी कामकाज़ में मौलिक बदलाव लाने और उसे ज्यादा पारदर्शी, व्यवस्थित और प्रक्रियागत बनाने का श्रेय जाता है।

पानेसर के नेतृत्व में हैथवे ने डिजिटल एड्रेसेबल सिस्टम (डैस) के तीसरे चरण के बाजारों में धुआंधार विकास किया। कंपनी के डिजिटल सब्सक्राइबरों की संख्या 1.1 करोड़ को पार कर गई। उसने ‘हैथवे कनेक्ट’ जैसी तमाम नायाब पहल की। ‘हैथवे कनेक्ट’ स्थानीय केबल ऑपरेटरों (एलसीओ) के लिए बनाया गया एक पोर्टल है जिसे उद्योग व एलसीओ बिरादरी द्वारा खूब सराहा गया है। इससे एलसीओ को अपनी आय बढ़ाने और परिचालन लागत को कम करने में मदद मिली है। उन्होंने नए इन-हाउस चैनलों के लॉन्च और मौजूदा तंत्र की रीब्रांडिंग व री-पोजिशनिंग से मजबूत पोर्टफोलियो बनाने के साथ ही मूल्य वर्धित सेवाएं (वीएएस) पेश करने में कंपनी का नेतृत्व किया है।