लाइव पोस्ट

डीडी फ्री डिश ने एचडी समेत 19 नए टीवी स्लॉट जोड़े

मुंबई:  प्रसार भारती ने अपनी डायरेक्ट-टू-होम (डीटीएच) सेवा, डीडी फ्री डिश पर चैनलों की कुल संख्या अगले छह महीनों में 100 से ऊपर पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। इसी क्रम में उसने एचडी समेत इसमें 19 नए चैनल स्लॉट निकाले हैं। इससे डीडी फ्री डिश पर चैनलों की संख्या 59 से बढ़कर 78 हो जाएगी।

लेकिन एचडी चैनल फ्री डिश द्वारा अभी इस्तेमाल किए जा रहे नए एमपीईजी4 बॉक्सों के जरिए बी उपलब्ध होगा। साथ ही, यह प्लेटफॉर्म ऐसे एनक्रिप्टेड चैनल ही लेने जा रहा है जिन्हें एमपीईजी4 बॉक्सों के मार्फत ही उपलब्ध कराया जाएगा।

प्रसार भारती के सूत्रों के मुताबिक, योजना यह है कि अगले छह महीनों के भीतर 40 एनक्रिप्टेड चैनल लॉन्च कर दिए जाएं।

दिलचस्प बात यह है कि सभी नए चैनल स्लॉट कुछ समय तक परीक्षण के मोड में ही रहेंगे।

फ्री डिश अपनी 19वीं ई-नीलामी 12 दिसंबर को करेगी। लेकिन इस संबंध में जारी विज्ञापन के मुताबिक इसमें भरने के लिए केवल चार स्लॉट ही पेश किए जा रहे हैं।

प्रसार भारती ने अभी तक 28 नवंबर को की गई पिछली ई-नीलामी के विजेताओं की घोषणा नहीं की है।

हालांकि, फ्री डिश ने घोषणा की है कि 19वीं ई-नीलामी के विजेता अपने चैनलों का प्रसारण फ्री डिश पर 13 दिसंबर से ही शुरू कर सकते हैं। इससे तो यही लगता है कि 12 दिसंबर को होनेवाली इस ई-नीलामी के विजेता खटाखट घोषित कर दिए जाएंगे।

पिछले कई दौरों की तरह यह ई-नीलामी भी प्रसार भारती की तरफ से पुणे की फर्म, सिनाइज़ टेक्नोलॉज़ीज द्वारा की जाएगी। ई-नीलामी के लिए आरक्षित मूल्य 3.70 करोड़ रुपए रखा गया है।

ई-नीलामी में भाग लेने की राशि (ईएमडी) 1.50 करोड़ रुपए है। यह रकम बतौर एडवांस 12 दिसंबर को दोपहर 12 बजे तक या उससे पहले 10,000 रुपए की नॉन-रिफंडेबल प्रोसेसिंग फीस के साथ जमा करा देनी होगी। साथ ही आवेदकों को पंजीकरण राशि के रूप में 5500 रुपए का पुणे में देय डिमांड ड्राफ्ट जमा करना होगा। यह डिमांड ड्राफ्ट सिनाइज़ टेक्नोलॉज़ीज के नाम में बनेगा।