लाइव पोस्ट

हिसार में ग्राउंडपोस्ट डिजिटल सम्मेलन सोमवार को, दिग्गज करेंगे शिरकत

मुंबई: हिसार हरियाणा का पहला शहर है जहां डिजिटलीकरण पर टेलिविज़न पोस्ट की पहल, ग्राउंडपोस्ट का सम्मेलन होने जा रहा है। सोलापुर, इंदौर, पुण, पटना और आगरा के बाद इसके कदम सोमवार, 24 नवंबर को हिसार की धरती पर पड़ेंगे। वहां इसका आयोजन होटल मिडटाउन ग्रैंड में किया गया है।

हिसार डिजिटल एड्रेसेबल सिस्टम (डैस) के तीसरे चरण के अंतर्गत आनेवाला शहर है। संयोग से हिसार में ग्राउंडपोस्ट का सम्मेलन तब हो रहा है, जब सरकार ने डैस के तीसरे व चौथे चरण को पूरा करने की तारीख बढ़ाकर क्रमशः दिसंबर 2015 और दिसंबर 2016 कर दी है।

हिसार के सम्मेलन में उद्योग के गुणी व ज्ञानीजन डिजिटलीकरण के पहले दो चरणों के अनुभवों को साझा करेंगे। वहां यह भी चर्चा की जाएगी कि उद्योग कैसे स्वैच्छिक डिजिटलीकरण शुरू कर सकता है और बिलिंग व पैकेजिंग जैसे मसलों को कैसे सुलझा सकता है।

SiteBlock_760x400

पूरे दिन भर चलनेवाले इस सम्मेलन में उद्योग के विशेषज्ञ बिलिंग व पैकेजिंग के अलावा कैरेज़, कंटेंट करार और नए उपलब्ध अवसरों जैसे तमाम विषयों पर अपनी राय रखेंगे।

इसमें हिसार व आसपास के इलाकों के कई वक्ता शिरकत करेंगे। दूरसंचार नियामक संस्था, ट्राई की तरफ उसके उप-सलाहकार जी एस केसरवानी सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

उम्मीद है कि इस सम्मेलन में 200 से ज्यादा प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। इसमें लोकल केबल ऑपरेटर (एलसीओ), स्वतंत्र मल्टी-सिस्टम ऑपरेटर और ब्रॉडकास्टर शामिल हैं।

सम्मेलन की शुरुआत टेलिविज़न पोस्ट के सह-संस्थापक व सीईओ हिमांशु धोरेलिया के प्रजेंटेशन के साथ होगी। उसके बाद ट्राई के उप-सलाहकार जी एस केसरवानी मुख्य भाषण प्रस्तुत करेंगे। फिर उद्योग के जानकार हरियाणा में तीसरे चरण में आ रहे बड़े केबल टीवी बाज़ार की संभावनाओं के बारे में बात करेंगे। बाकी दो सत्रों में बाज़ार में ब्रॉडबैंड और स्थानीय स्तर की चुनौतियों पर भी चर्चा की जाएगी।

पूरे आयोजन में मनोरंजन का अलग रंग कलर्स के फिक्शन शोज़ के कलाकार भरेंगे।

कलर्स इस डिजिटल सम्मेलन ग्राउंडपोस्ट का प्रजेंटिंग स्पांसर है, जबकि रिश्ते इसका पावर्ड-बाई स्पांसर है। वहीं सिस्को, फास्टवे और फूडफूड इसके एसोसिएट पार्टनर्स हैं।