लाइव पोस्ट
चीन में शुरू हुआ दुनिया का सबसे ऊंचा पुल, 14.40 करोड़ डॉलर से बना
नोटबंदी को लेकर तृणमूल कांग्रेस का पीएम मोदी पर कटाक्ष- 'उम्मीद है कल बड़ी घोषणा करेंगे'
सीतापुर में यात्रियों से भरी बस नदी में पलटी, बचाव कार्य जारी
झारखंड में कोयला खदान के अंदर फंसे मजदूर, 10 शव निकाले गए
दिल्ली हाई कोर्ट ने शादियों के लिए बैंक खाते से 2.5 लाख रुपए निकालने के खिलाफ याचिका खारिज़ की
संसद के दोनों सदनों में नोटबंदी के खिलाफ विपक्षी दलों का हंगामा जारी
घोषित काले धन पर लगेगा 50% टैक्स, लोकसभा ने आयकर अधिनियम में संशोधन पास किया

2015

साल 2015 में फिल्मों का सितारा कोई खास नहीं चमकने जा रहा

साल 2014 में शीर्ष की 10 हिंदी फिल्मों का सकल बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 2013 से 2.4 प्रतिशत और 2012 से 11.7 प्रतिशत बढ़ा है। लेकिन इसके बाद की 10 फिल्मों का बॉक्स-ऑफिस कलेक्शन 2013 की तुलना में 3 प्रतिशत और 2012 की तुलना में 11.3 प्रतिशत घट गया है।

टियर 2 और 3 के शहरों के दम पर बढ़ेगा प्रिंट उद्योग

फिक्की केपीएमजी की रिपोर्ट के अनुसार प्रिंट उद्योग 8 प्रतिशत की दर से बढ़कर 2015 के अंत तक 284 अरब रुपए हो जाने की उम्मीद है। यह 2019 तक मीडिया व मनोरंजन उद्योग में 19.7 प्रतिशत का योगदान देगा।

मराठी फिल्मों का अच्छा प्रर्दशन, लेकिन नहीं खरीदी जा रही हैं टीवी के लिए

अनुज पोद्दार ने बताया कि 2012 से आज तक फिल्मों का कंटेंट कलर्स मराठी पर 40 से 12 प्रतिशत, स्टार प्रवाह पर 33 से 11 प्रतिशत और ज़ी मराठी पर 60 से 24 प्रतिशत तक नीचे आ चुका है।

भारत में पेड सी एंड एस सब्सक्राइबर 2014 में 13.9 करोड़: फिक्की केपीएमजी रिपोर्ट

मीडिया व मनोरंजन क्षेत्र पर फिक्की-केपीएमजी की नई रिपोर्ट के अनुसार भारत में टीवी वाले परिवारों की संख्या 2014 में बढ़कर 16.8 करोड़ पर पहुंच गई है।

साल 2014 में मीडिया व मनोरंजन क्षेत्र में खूब हुए विलय-अधिग्रहण

साल 2013 में जहां मीडिया व मनोरंजन उद्योग में विलय व अधिग्रहण के केवल 26 सौदे हुए थे, वहीं 2014 में ऐसे 61 सौदे हुए हैं। फिक्की केपीएमजी की रिपोर्ट के अनुसार, विलय व अधिग्रहण सौदों का मूल्य 2013 के 22.4 करोड़ डॉलर से बढ़कर 2014 में 238 करोड़ डॉलर हो गया।

मोबाइल पर सही बिज़नेस मॉडल पकड़ने में आगे रहेगा भारत: अजित मोहन, स्टार

अजीत मोहन ने कहा कि खपत व मुद्रीकरण के मामले में मॉडल दुनिया में सबसे पहले भारत में आएंगे। वहीं से ज्यादा नवाचार आने हैं। उन्होंने बताया कि स्टार के हॉटस्टार पर अधिकांश खपत मोबाइल के माध्यम से हो रही है।

मीडिया व मनोरंजन उद्योग ने माफिक टैक्स व्यवस्था की मांग की

हालांकि जीएसटी आ जाने से बहुत सारे टैक्सों की जगह टैक्स की व्यवस्था आसान हो जाने की उम्मीद है। फिर भी उद्योग के लिए चिंता के कई सारे मसले बचे रह जाएंगे। फिक्की फ्रेम्स में मनोरंजन व मीडिया क्षेत्र की टैक्स संरचना से जुड़े अहम मुद्दों पर चर्चा की गई।

डिजिटल युग में उपभोक्ता ही करेंगे ब्रांड कम्युनिकेशन के स्वरूप का फैसला

डिजिटल अभियानों का अगला बड़ा चरण स्थानीय भाषाओं में होगा। सीवीएल श्रीनिवास ने कहा कि दक्षिण में डिजिटल सितारे उभरे हैं जो अपने साथ जुड़ने के लिए ब्रांडों को खींचेंगे। उनका कहना था कि डिजिटल को मार्केटिंग के अन्य माध्यमों के तालमेल में काम करना चाहिए।

इस हमेशा कनेक्टेड ज़माने में प्राइम न्यूज़ टाइम का समय बीत गया: राघव बहल

राघव बहल ने बदलते मीडिया परिदृश्य और कैसे हाथ के डिजिटल डिवाइस पूरे मीडिया पारिस्थितिकी तंत्र को बदलने जा रहे हैं, इस पर अपने विचार साझा किए हैं। उनका कहना था कि आज के दौर में न्यूज़ का प्राइम टाइम बेमतलब हो गया है।

बच्चों का कंटेंट: गेमिंग में है एल एंड एम बिज़नेस को पीछे छोड़ने की क्षमता

किड्स नेटवर्क लोकप्रिय फ्रैंचाइज़ी के छोटे अंश बनाकर और यूट्यूब के ज़रिए मुद्रीकरण करते हैं। छोटी मात्रा में ज़्यादा बिकने वाली मर्कैन्डाइज़िंग और गेमिंग एप्प कंटेंट भी आय के बड़े स्रोत हो सकते हैं।