लाइव पोस्ट
चीन में शुरू हुआ दुनिया का सबसे ऊंचा पुल, 14.40 करोड़ डॉलर से बना
नोटबंदी को लेकर तृणमूल कांग्रेस का पीएम मोदी पर कटाक्ष- 'उम्मीद है कल बड़ी घोषणा करेंगे'
सीतापुर में यात्रियों से भरी बस नदी में पलटी, बचाव कार्य जारी
झारखंड में कोयला खदान के अंदर फंसे मजदूर, 10 शव निकाले गए
दिल्ली हाई कोर्ट ने शादियों के लिए बैंक खाते से 2.5 लाख रुपए निकालने के खिलाफ याचिका खारिज़ की
संसद के दोनों सदनों में नोटबंदी के खिलाफ विपक्षी दलों का हंगामा जारी
घोषित काले धन पर लगेगा 50% टैक्स, लोकसभा ने आयकर अधिनियम में संशोधन पास किया

आमने-सामने

‘ऊंचे स्तर का कंटेंट बनाने के लिए लोकल फिल्मकारों व संस्थानों के साथ काम करेंगे’

फॉक्स नेटवर्क्स ग्रुप में भारत की बिजनेस हेड, स्वाति मोहन ने टेलिविज़न पोस्ट के आश्विन पिंटों को दिए गए इंटरव्यू में रीब्रांडिंग, एनसीजी नेटवर्क्स इंडिया के स्तंभों और स्थानीय कंटेंट का पैमाना बढ़ाने के बारे में खुलकर बात की है।

‘मैं टीवीटी का समर्थन करता हूं, लेकिन टीवीआर की कीमत पर नहीं’

मैडिसन मीडिया में ओओएच के सीईओ विक्रम सखूजा ने इंटरव्यू के इस हिस्से में टीवीटी बनाम टीवीआर, विज्ञापन खर्च पर एफटीए चैनलों के प्रभाव, टीवी पर भू-लक्षित विज्ञापन, शीर्ष पांच विज्ञापन संपत्तियों में आईपीएल की स्थिति और हॉटस्टार जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्मों के बारे में बात की है।

‘टेलिविज़न दर्शकों का विखंडन दाम के साथ ही साथ पहुंच भी घटा देता है’

इंटरव्यू के पहले भाग में मैडिसन मीडिया में ओओएच के सीईओ विक्रम सखूजा ने टेलिविज़न विज्ञापन के परिदृश्य, विभिन्न जॉनरों पर बीएआरसी के डेटा के असर, गैर-क्रिकेट संपत्तियों के प्रदर्शन और विखंडन की चुनौतियों के बारे में बात की है।

‘हम बीसीसीआई के साथ आईपीएल के राइट्स पर समुचित वार्ता करेंगे’

सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स के सीईओ एन पी सिंह ने आईपीएल, उसके राइट्स की फीस, मिनी आईपीएल, ईएसपीएन के साथ गठजोड़, घरेलू लीग, स्पोर्ट्स ब्रॉडकास्टर के लिए गैर-क्रिकेट खेल प्रॉपर्टीज़ की जरूरत और सब्सक्रिप्शन बढ़ाने की चुनौती जैसे मसलों पर खुलकर बात की।

‘ऑरटेल का विकास साबित करता है अंतिम कड़ी के मॉडल में बढ़ते जाने का दम’

ऑरटेल कम्युनिकेशंस के सीईओ बिभु प्रसाद रथ ने अंतिम कड़ी के सब्सक्राइबर तक पहुंचने के मॉडल, उसे हासिल करने के मूल्य, कैरेज़ आय, कंटेंट लागत और रेफरेंस इंटरकनेक्शन ऑफर (रियो) जैसे मसलों पर बेबाक बात की है इस इंटरव्यू में।

‘संदेह है कि ओटीटी प्लेटफॉर्म वाले भारतीय ब्रॉडकास्टर नेटफ्लिक्स से कंटेंट सौदे करेंगे’

क्या नेटफ्लिक्स का प्रवेश भारत के ओटीटी बाज़ार को खिला कर रख देगा? इस इंटरव्यू में नेटफ्लिक्स के जोनाथन फ्रीडलैंड ने नेटफ्लिक्स की भारत संबंधी योजना का खुलासा किया है।

‘भविष्य में लॉन्च होनेवाले हमारे खेल चैनल सोनी ईएसपीएन ब्रांड के होंगे’

एसपीएन इंडिया के सीईओ एन पी सिंह ने बताया कि ईएसपीएन कितना मूल्य सृजित कर रहा है, टेलिविज़न व डिजिटल प्लेटफॉर्म कैसे बनाए जा रहे हैं और किस तरह के नॉन-लाइव प्रोग्रामिंग की अपेक्षा इस पार्टनरशिप से की जा सकती है। सिक्स का अपना अलग वजूद बना रहेगा। लेकिन भविष्य में लॉन्च किए जानेवाले स्पोर्ट्स चैनल सोनी ईएसपीएन के नाम पर रखे जाएंगे।

‘भारत में मोबाइल पर यूट्यूब देखने वालों ने डेस्कटॉप को पीछे छोड़ा’

भारत में मोबाइल पर यूट्यूब देखनेवालों की संख्या डेस्कटॉप से ज्यादा हो गई है। अजय विद्यासागर ने कंटेंट खपत के रुझानों, विज्ञापन में बढ़त, अन्य ओटीटी प्लेटफॉर्मों के असर और निजता जैसे विभिन्न मसलों पर अपना नज़रिया सामने रखा है।

‘खबर के लिए कोई कुछ देना नहीं चाहता’

सब्सक्रिप्शन जुटाना बड़ा कठिन बिजनेस है। न्यूज़ रिपब्लिक को इस तरीके से मात्र 3 प्रतिशत आय मिलती है। यह मोबाइल एप्प चलानेवाली कंपनी 1500 से ज्यादा मीडिया पार्टनरों से लाइसेंस्ड कंटेंट लेकर एक जगह पेश करती है। शफी सक्सेना ने कंपनी के बारे में और भी बहुत सारी बातें की हैं।

‘हम बहुत जल्द अपना ओटीटी प्लेटफॉर्म लॉन्च करने जा रहे हैं’

जर्मन मीडिया कंपनी दा विंची मीडिया भारतीय बाज़ार के लिए अपना खास ओटीटी प्लेटफॉर्म विकसित कर रही है। प्रबंध निदेशक मोहित आनंद ने राघव बहल की क्विंटिलियन मीडिया के साथ भागादारी, दा विंचा लर्निंग चैनल की पोजिशनिंग व भारत में कंपनी की विकास योजनाओं पर भी बात की।