लाइव पोस्ट
चीन में शुरू हुआ दुनिया का सबसे ऊंचा पुल, 14.40 करोड़ डॉलर से बना
नोटबंदी को लेकर तृणमूल कांग्रेस का पीएम मोदी पर कटाक्ष- 'उम्मीद है कल बड़ी घोषणा करेंगे'
सीतापुर में यात्रियों से भरी बस नदी में पलटी, बचाव कार्य जारी
झारखंड में कोयला खदान के अंदर फंसे मजदूर, 10 शव निकाले गए
दिल्ली हाई कोर्ट ने शादियों के लिए बैंक खाते से 2.5 लाख रुपए निकालने के खिलाफ याचिका खारिज़ की
संसद के दोनों सदनों में नोटबंदी के खिलाफ विपक्षी दलों का हंगामा जारी
घोषित काले धन पर लगेगा 50% टैक्स, लोकसभा ने आयकर अधिनियम में संशोधन पास किया

‘हम बहुत जल्द अपना ओटीटी प्लेटफॉर्म लॉन्च करने जा रहे हैं’

Mohit-Anand0-1जर्मन मीडिया कंपनी, दा विंची मीडिया ने राघव बहल और ऋतु कपूर की क्विंटिलियन मीडिया के साथ संयुक्त उद्यम बनाकर भारत में अपना एचडी शैक्षिक-मनोरंजन चैनल, दा विंची लर्निंग लॉन्च किया है। यह एचडी चैनल 12 प्रमुख महानगरों में 6-12 साल के बच्चों और उनके परिवारों पर लक्षित है। संयुक्त उद्यम की योजना भारतीय उपभोक्ताओं को कई स्क्रीनों व डिवाइसों पर फैला एक क्षैतिज डिजिटल मल्टीमीडिया शैक्षिक मंच उपलब्ध कराने की है।

दा विंची लर्निंग इंडिया के प्रबंध निदेशक मोहित आनंद ने टेलिविज़न पोस्ट के जावेद फारूक़ी को बताया कि संयुक्त उद्यम की योजना चैनल लॉन्च करने के बाद अपना खुद का ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्लेटफॉर्म भी शुरू करने की है। वो अपने मूल दर्शकों को बांधने के लिए एक इंटरैक्टिव मोबाइल एप्प भी लाने जा रहा है।

आपने एक शैक्षिक-मनोरंजन चैनल लॉन्च किया है। डिजिटल मोर्चे पर आपकी क्या योजना है?

हम बहुत जल्द अपना ओटीटी प्लेटफॉर्म लॉन्च करने जा रहे हैं। उसके बाद हम अपने एप्प पर काम करेंगे। यह हमारे उपभोक्ताओ के लिए कंटेंट एप्प नहीं, बल्कि इंटरैक्टिव एप्प होगा। हम खुद को विविध स्क्रीनों पर प्रस्तुत कर रहे हैं।

अपना ओटीटी प्लेटफॉर्म आप कब लाने जा रहे हैं?

हम बात कर रहे हैं और इस दौरान भी हमारे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर काम चल रहा है। आशा है कि 4-6 हफ्तों में इसका काम पूरा हो जाएगा। इसे पूरी तरह भारतीय बाज़ार के लिए विकसित किया जा रहा है। जब हम इसे तैयार कर लेंगे तब हम ओटीटी प्लेटफॉर्म के बारे में विस्तार से बात करेंगे।

क्या चैनल ऑन-एयर हो चुका है? कितने डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्मों के साथ आपने करार पर दस्तखत किए हैं?

हमने अपना चैनल आज (गुरुवार, 18 नवंबर 2015) ही लॉन्च किया है। यह केवल एचडी फॉर्मैट में उपलब्ध है। यह फिलहाल हैथवे केबल एंड डेटाकॉम पर मिल रहा है। लेकिन जल्दी ही यह अन्य मंचों पर भी आ जाएगा। इसके लिए बातचीत चल रही है।


‘हम बहुत जल्द अपना ओटीटी प्लेटफॉर्म पेश करने जा रहे हैं। इसे पूरी तरह भारतीय बाज़ार के लिए विकसित किया जा रहा है। उसके बाद हम अपने एप्प पर काम करेंगे। यह हमारे उपभोक्ताओ के लिए कंटेंट एप्प नहीं, बल्कि इंटरैक्टिव एप्प होगा। हम खुद को विविध स्क्रीनों पर प्रस्तुत कर रहे हैं।’

दा विंची लर्निंग बच्चों के अन्य चैनलों से अलग कैसे है?

बाज़ार में दा विंची लर्निंग जैसा कोई उत्पाद नहीं है। हम शैक्षिक-मनोरंजन चैनल हैं, कोई कार्टून या एनिमेशन चैनल नहीं। यह बच्चों के लिए खासतौर पर डिजाइन किया गया सीखने का चैनल है। आज के बाज़ार में हम ऐसी कोई प्रतिस्पर्धा नहीं देखते कि हम जो कर रहे हैं, उसे दूसरा कोई वास्तव में कर रहा हो। हमने अपने लिए नई राह बना रहे हैं। यह उत्पाद कई देशों में सफलतापूर्वक लॉन्च किया जा चुका है। यह दुनिया के 100 से ज्यादा देशों में उपलब्ध है और 7-8 साल पहले जब से हमने इसे शुरू किया है, बराबर बहुत अच्छा काम कर रहा है।

राघव बहल के क्विंटिलियन मीडिया के साथ पार्टनरशिप से कैसे फायदा होगा?

राघव ने दा विंची ब्रांड में अपने विश्वास दिखाया है यही तथ्य हमारी विश्वसनीयता को स्थापित करता है। उनकी ताकत और क्षमता के साथ, हमारा उद्देश्य टीवी से परे जाकर कई डिवाइस पर उपलब्ध एक क्षैतिज प्लेटफॉर्म बनना है।

कंटेंट अंग्रेज़ी में होगा या आप अन्य भाषाओं की ओर देख रहे हैं? आपने किन प्रमुख बाज़ारों की पहचान की है?

यह अभी के लिए अंग्रेज़ी में होगा। हमारा ध्यान देश के शीर्ष 12 महानगरों पर है।

विज्ञापनदाताओं से कैसा रिस्पांस मिल रहा है?

हमारे चार संस्थापक भागीदार हैं। यूरेका फोर्ब्स प्रस्तुतकर्ता स्पॉन्सर है। महिंद्रा बेबी ओय पावर्ड बाय स्पॉन्सर है और विनी कोस्मेटिक्स व केविनकेयर मिल्क एसोसिएट स्पॉन्सर हैं। उनकी भागीदारी, मार्च 2016 तक रहेगी। भविष्य में हम अपने विज्ञापनदाता पूल को और व्यापक बनाएंगे और हमारे विज्ञापन भागीदारों के लिए मूल्य जोड़ेंगे। हम प्रोडक्ट एकीकरण पर भी ध्यान देंगे।


‘बाज़ार में दा विंची लर्निंग जैसा कोई उत्पाद नहीं है। हम शैक्षिक-मनोरंजन चैनल हैं, कोई कार्टून या एनिमेशन चैनल नहीं। यह बच्चों के लिए खासतौर पर डिजाइन किया गया सीखने का चैनल है। आज के बाज़ार में हम ऐसी कोई प्रतिस्पर्धा नहीं देखते कि हम जो कर रहे हैं, उसे दूसरा कोई वास्तव में कर रहा हो।’

आप पहले साल में किस तरह की आय की उम्मीद कर रहे हैं?

मैं अभी इस चरण पर कोई संख्या नहीं बताना चाहता। लेकिन हम लंबे समय के लिए भारत में आए हैं और हम काफी समय से इस बाज़ार के लिए तैयारी कर रहे थे। हम हमारे कंटेंट का सही चयन करते हुए, सही कौशल सेट, सही टीम और सही परिचालन संरचना के निर्माण पर ध्यान दे रहे हैं और हमने हमारे उपभोक्ता को समझने पर भी ध्यान केंद्रित किया है। हमने यह सब काफी धीरे-धीरे किया है पर पक्के तौर पर किया है। भारत में टीवी बिज़नेस परिदृश्य बहुत गतिशील है और बहुत जल्दी बदलता है तो उसके साथ तेज़ी से ताल मिलाने की ज़रुरत होती है।

आप किस तरह की आय की उम्मीद कर रहे है?

यह शुरू में विज्ञापन उन्मुख होगी, लेकिन बाद में हम सब्सक्रिप्शन की दिशा में जाएंगे।

चैनल को बढ़ावा देने के लिए कौन-सी मार्केटिंग योजनाएं हैं?

हम इस महीने के अंत तक हमारी मार्केटिंग पहल शुरू करेंगे। क्रिसमस तक चलने वाले एक 360 डिग्री मार्केटिंग अभियान में रेडियो, आउटडोर डिजिटल और ऑन ग्राउंड एक्टीवेशन शामिल होगा।

डीटीएच ऑपरेटरों के साथ मांग पर वीडियो (वीओडी) की साझेदारी कैसे काम कर रही है?

हमारा कंटेंट कुछ डीटीएच प्लेटफार्म पर वीओडी सेवा के रूप में उपलब्ध था। हम एक साझेदारी के नज़रिए से वीओडी कर रहे थे। यह दर्शकों को हमारा सैम्पल दिखाने के लिए बहुत अच्छा टूल है और साथ ही प्लेटफार्मों को भी पता चलता है कि कंटेंट कितना चल रहा है या देखा जा रहा है।

क्या आपने बीएआरसी के साथ करार किया है?

हम ठीक इसी समय बीएआरसी के साथ करार करने की प्रक्रिया में हैं।

क्या हम भविष्य में इस संयुक्त से और अधिक चैनल लॉन्च देखेंगे
?

अभी इस वक्त और चैनल लॉन्च करने की हमारी कोई योजना नहीं है।