लाइव पोस्ट
चीन में शुरू हुआ दुनिया का सबसे ऊंचा पुल, 14.40 करोड़ डॉलर से बना
नोटबंदी को लेकर तृणमूल कांग्रेस का पीएम मोदी पर कटाक्ष- 'उम्मीद है कल बड़ी घोषणा करेंगे'
सीतापुर में यात्रियों से भरी बस नदी में पलटी, बचाव कार्य जारी
झारखंड में कोयला खदान के अंदर फंसे मजदूर, 10 शव निकाले गए
दिल्ली हाई कोर्ट ने शादियों के लिए बैंक खाते से 2.5 लाख रुपए निकालने के खिलाफ याचिका खारिज़ की
संसद के दोनों सदनों में नोटबंदी के खिलाफ विपक्षी दलों का हंगामा जारी
घोषित काले धन पर लगेगा 50% टैक्स, लोकसभा ने आयकर अधिनियम में संशोधन पास किया

मोदी और ट्रम्प के कारण दो दिन में भारतीय न्यूज़ चैनलों के दर्शक 37.3% बढ़े

मुंबई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 8 और 9 नवंबर को न्यूज़ चैनलों पर बड़े पैमाने पर दर्शकों को आकर्षित किया। ये वे महत्वपूर्ण दिन थे जिन्होंने सारे भारत को झकझोर कर रख दिया: राष्ट्रीय टेलिविज़न पर मोदी की नोटबंदी की घोषणा और अमेरिकी चुनाव में ट्रंप की जीत। ज़ेडएपीआर के टीवी दर्शक संख्या के आंकड़ों के अनुसार इन दो लगातार बड़ी घटनाओं से भारत में राष्ट्रीय हिंदी व अंग्रेज़ी न्यूज़ चैनलों में पिछले सप्ताह की तुलना में दर्शकों की संख्या में बेहद बड़ा 37.3 प्रतिशत का उछाल आया।

Narendra-Modi-and-Donald-Trump

हैरानी की बात है कि अंग्रेज़ी न्यूज़ चैनलों के दर्शक संख्या में 83.4 प्रतिशत की भारी वृद्धि हुई जो हिंदी न्यूज़ चैनलों की 37.7 प्रतिशत की वृद्धि की तुलना में काफी ज्यादा है।

नवंबर के पहले कुछ दिनों में दर्शक संख्या का रुझान:

National-news-viewership-in-India

मोदी की घोषणा रात 8 बजे से रात 9 बजे के बीच हिंदी व अंग्रेज़ी न्यूज़ चैनलों पर सीधी प्रसारित की गई थी। ज़ेएपीआर के अनुसार इस घोषणा से रात के बाकी घंटों में दर्शक संख्या बढ़ती गई।

Hindi-and-English-news-viewership-trends-on-8th-nov-16

भारत के विभिन्न राज्यों में शहरी दर्शकों ने भारी संख्या में राष्ट्रीय टेलिविज़न पर प्रधानमंत्री की घोषणा को देखा। हिंदी और अंग्रेज़ी दोनों न्यूज़ चैनलों ने शहरी-ग्रामीण दर्शक संख्या में वृद्धि वाले ट्रैंड का अनुभव किया।

Hindi-news-channels-urban-and-rural-viewershipEnglish-news-channels-urban-and-rural-viewership

दिलचस्प है कि भारत की राजधानी दिल्ली में मोदी की घोषणा के एक घंटे के प्रसारण के दौरान 23 लाख दर्शकों की सबसे ज़्यादा दर्शक संख्या देखने को मिली। मुंबई में 20 लाख और बेंगलुरु में 13 लाख दर्शकों ने इस खबर को देखा।

Modi-announcement-on-nov-8th-top-cities-by-viewership

अमेरिकी चुनाव के 9 नवंबर को आए परिणाम के लाइव कवरेज ने भारत में राष्ट्रीय न्यूज़ चैनलों के लिए निरंतर दर्शक संख्या जुटाई। अमेरिका के नए राष्ट्रपति के रूप में ट्रम्प की घोषणा करते अंतिम चुनाव परिणाम दिन में दोपहर 1 से 2 बजे के दौरान आए जिसे 2.9 करोड़ दर्शकों ने देखा।

Hindi-and-English-news-viewership-trends-on-9th-nov-16

मुंबई शहर में दोपहर 1 से 2 बजे के बीच 9 नवंबर को ट्रम्प के चुनाव जीतने की इस खबर को सबसे ज़्यादा दर्शक संख्या मिली – 15 लाख यूनीक टीवी दर्शक।

Trump-win-on-nov-9th-top-cities-by-viewership

इस तरह के निर्णायक दिनों में खबर देखने के लिए पूरे भारत से लाखों टीवी दर्शक जुटे। ज़ेडएपीआर की टीवी से मोबाइल टेक्नोलॉजी, टीवी प्रसारकों और ब्रांड को यह बताती है कि कौन से स्मार्टफोन यूज़र टीवी देख रहे हैं और उनकी पहचान कर उनके सामने प्रासंगिक कंटेंट रखना संभव बनाती है।