लाइव पोस्ट

इंडिया टीवी के रजत शर्मा 9एक्स मीडिया को खरीदने के लिए चला रहे बातचीत

नई दिल्ली: इंडिया टीवी के प्रवर्तक रजत शर्मा टेलिविज़न न्यूज़ ब्रॉडकास्टिंग के साथ ही दूसरे जॉनरों में भी पैर रख सकते हैं।

अंग्रेज़ी के बिजनेस अखबार, इकनॉमिक टाइम्स में छपी एक खबर के अनुसार, रजत शर्मा न्यू सिल्क रूट के निवेश वाली कंपनी 9एक्स मीडिया में नियंत्रक हिस्सेदारी हासिल करने के लिए बातचीत चला रहे हैं।
बिजनेस अखबार का कहना है कि इस सौदे में 9एक्स मीडिया का मूल्यांकन 200 करोड़ रुपए से ज्यादा किए जाने की संभावना है।

Rajat-Sharmaइंडिया टीवी को इंडिपेंडेंट न्यूज़ सर्विस (आईएनएस) के तहत चलाया जाता है। इस कंपनी में रजत शर्मा और उनकी पत्नी ऋतु धवन सबसे बड़े शेयरधारक हैं। उनके पास कंपनी का लगभग 60% स्वामित्व है।

शर्मा 9एक्स मीडिया को खरीदने का धन का कुछ हिस्सा जुटाने के लिए आईएनएस में एक मौजूदा निवेशक, केयुर पटेल को पकड़ सकते हैं। सिलिकॉन वैली से अपना कामकाज़ चला रहे मीडिया निवेशक केयुर पटेल ने अपनी मॉरीशस आधारित निवेश शाखा, सीवी ग्लोबल होल्डिंग्स के माध्यम से एनडीटीवी में भी इक्विटी हिस्सा खरीद रखा है।

9एक्स मीडिया कई म्यूज़िक चैनल चलाता है। इसमें मराठी व पंजाबी जैसी क्षेत्रीय भाषाओं के चैनल भी शामिल हैं। उसके प्रमुखतम चैनल 9एक्सएम और 9एक्स जलवा हैं।

न्यू सिल्क रूट (एनएसआर) 9एक्स मीडिया से अपना निवेश निकालने के लिए पहले सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया (एसपीएनआई) से बातचीत कर रहा था। 9एक्स मीडिया का लगभग 80% मालिकाना इस प्राइवेट इक्विटी फर्म के पास है।

वहीं, उसका 5% मालिकाना उसके प्रवर्तक प्रदीप गुहा के पास है, जबकि 13%  स्वामित्व 9एक्स मीडिया इम्प्लॉइज़ ट्रस्ट के पास है। इकनॉमिक टाइम्स की खबर में कहा गया है कि एनएसआर के पास गुहा की शेयरधारिका के ड्रैग एलॉन्ग / टैग राइट्स हैं और वो सौदा जमने पर उनकी पूरी शेयरधारिता बेच सकता है।

9एक्स मीडिया (पहले का आईएनएक्स मीडिया) की स्थापना साल 2007 में पीटर मुखर्जी और इंद्राणी मुखर्जी ने की।