लाइव पोस्ट

बीबीसी ने थाई में फेसबुक पेज़ के बाद वेबसाइट भी लॉन्च की

मुंबई: बीबीसी की थाई भाषा सेवा ने सोशल मीडिया पर मौजूदगी बढ़ाने के लिए अपनी वेबसाइट, बीबीसीथाई डॉट कॉम (bbcthai.com) लॉन्च कर दी है। उसका मकसद यह भी है कि इससे बीबीसी की न्यूज़ व करेंट अफेयर्स की पेशकश को थाईलैंड के साथ ही दुनिया भर में थाई बोलने वाले लोगों के बीच और मजबूती से पहुंचाई जाए।

बीबीसी थाई को थाईलैंड में सैन्य तख्तापलट के जवाब में एक फेसबुक सेवा के रूप में जुलाई 2014 में बनाया गया था। अब वो केवल सोशल मीडिया मंच होने से खुद को बीबीसी के प्लेटफॉर्म के रूप में स्थापित करने जा रही है।

बीबीसी थाई बीबीसी वर्ल्ड सर्विस का हिस्सा है।

बीबीसी थाई अपनी सोशल मीडिया व नई ऑनलाइन उपस्थिति से डिजिटल प्रेमी व युवा दर्शकों को आकर्षित करना चाहती है। साथ ही वो उस देश के लिए निष्पक्ष व स्वतंत्र खबरों का स्रोत बने रहना चाहती है जहां मीडिया को अब भी बंदिशों का सामना करना पड़ रहा है।

यह विकासक्रम बीबीसी वर्ल्ड सर्विस को पिछले साल ब्रिटिश सरकार से मिली ज्यादा फंडिंग का नतीजा माना जा रहा है। यह 1940 के दशक के बाद से बीबीसी वर्ल्ड सर्विस के सबसे बड़े विस्तार का हिस्सा है।

बीबीसीथाई.कॉम राष्ट्रीय, क्षेत्रीय व अंतरराष्ट्रीय राजनीति के साथ ही बिजनेस, संस्कृति, स्वास्थ्य, टेक्नोलॉज़ी, विज्ञान व मनोरंजन और महिलाओं के मुद्दों व सामाजिक मसलों को भी कवर करेगी। वो बीबीसी लर्निंग इंग्लिश का मुफ्त कंटेंट भी देती है।

पिछले दो सालों में बीबीसी थाई फेसबुक पेज़ पर महीने के 13 लाख से ज्यादा इंटरैक्शन होने लगे हैं और नवंबर 2016 तक उसे लाइक करनेवालों की संख्या 16.5 लाख पर पहुंच गई जिनमें से ज्यादातर थाईलैंड के हैं। बीबीसी थाई अपने दर्शकों तक पहुंचने के लिए फेसबुक लाइव, गूगल हैंगआउट, यूट्यूब और अन्य सोशल मीडिया मंचों का इस्तेमाल करती है।

बीबीसी थाई ने लंदन और अपने बैंकॉक ऑफिस में टीम का विस्तार किया गया है ताकि मूल डिजिटल कंटेंट पेश करने की उसकी क्षमता बढ़ाई जा सके। नव नियुक्त संपादक, वरिष्ठ थाई पत्रकार व ब्रॉडकास्टर नोप्पोर्न वोंग-अनन इन टीमों का नेतृत्व करेंगे। उन्होंने कहा: “मैं बीबीसी थाई के डिजिटल परिवर्तन का हिस्सा बनने पर उत्साहित और गर्व महसूस करता हू। यह अब केवल सोशल मंच से नए प्लेटफॉर्म bbcthai.com पर जा रही है। इस नई मोबाइल को वरीयता देनेवाली वेबसाइट के माध्यम से हम स्वतंत्र सटीक व संतुलित खबर, जानकारी व विश्लेषण थाई भाषियों तक पहुंचाएंगे, जिसके लिए बीबीसी जाना जाता है। सोशल मीडिया परिदृश्य पर बीबीसी थाई की उपस्थिति का विस्तार जारी रहेगा।”

यह अपने दर्शकों को संलग्न करने के लिए नवीन फॉर्मैट लाएगी। इसने बीबीसी में संगठन के डिजिटल नवाचार को बढ़ानेवाले टास्कफोर्स – बीबीसी कनेक्टेड स्टूडियो और बीबीसी न्यूज़ लैब्स के साथ भी पार्टनरशिप की है। टीम ने इन गरमियों के दौरान बैंकॉक और चियांग माई में स्थानीय थाई रचनात्मक उद्योग के साथ भागीदारी व बातचीत के विषयों का भी पता लगाया है।