लाइव पोस्ट

व्यूक्लिप ने बीबीसी से ‘वॉर एंड पीस’ के अधिकार हासिल किए

मुंबई: लीवरपूल में अपनी 40वीं सालाना शोकेस इवेंट से पहले बीबीसी वर्ल्डवाइड ने घोषणा की है कि उभरते बाज़ारों के लिए प्रीमियम मोबाइल वीडियो-ऑन-डिमांड (वीओडी) सेवा व्यूक्लिप ने लियो टॉल्स्टॉय के ‘वॉर एंड पीस’ के रूपांतरण को हासिल कर लिया है। रूस के प्रमुख फ्री-टू-एयर (एफटीए) ब्रॉडकास्टर चैनल वन ने भी इस शो के अधिकार हासिल किए हैं।

भारत और रूस के अलावा यह सीरीज़ एशिया में चीन (लेइको), ताइवान (एल्टा), दक्षिण कोरिया (केबीएस और एसके) और फिलीपींस (एबीएस व सीबीएन) जैसे कई देशों में बेची गई है।

यूरोप में इसे फ्रांस (फ्रांस 2), फिनलैंड (वाईएलई), नॉर्वे (एनआरके), आइसलैंड (आरयूवी), लाटविया (एलटीवी) और यूक्रेन (टीआरबीसी) को बेचा गया है।

बीबीसी वर्ल्डवाइड के वैश्विक बाज़ारों के प्रमुख पॉल डेम्पसी ने कहा, “यह संगत ही है कि रूसी दर्शकों को टॉलस्टाय के क्लासिक उपन्यास के आधुनिक रूपांतरण का आनंद लेने का मौका मिलेगा। वे दुनिया भर के उन लाखों दर्शकों में शामिल हो जाएंगे जो ‘वॉर एंड पीस’ की एंड्रयू डेविस की चौंकाने वाले इस प्रस्तुतीकरण से रोमांचित हुए हैं।”

इस महीने लिवरपूल में बीबीसी वर्ल्डवाइड के शोकेस समारोह में भाग लेने अंतरराष्ट्रीय खरीदारों के लिए ‘वॉर एंड पीस’ की यह सीरीज़ उपलब्ध हो जाएगी। शोकेस दुनिया का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय टेलिविज़न मार्केट है जो एक डिस्ट्रीब्यूटर द्वारा आयोजित किया जाता है। इस तीन दिन की इवेंट में 700 से अधिक दुनिया के शीर्ष टीवी खरीददार, पुरस्कार विजेता निर्माता और अभिनेता भाग लेते हैं।

‘वॉर एंड पीस’ सीरीज़ महान उपन्यास पर एक आधुनिक नज़रिया है। पटकथा लेखक एंड्रयू डेविस

(‘हाउस ऑफ कार्ड्स’, ‘प्राइड एंड प्रेज्युडिस’) द्वारा रूपांतरित इस सीरीज़ को टॉम हार्पर द्वारा निर्देशित किया गया है और इसमें पॉल डेनो (’12 यर्स ए स्लेव’), लिली जेम्स (‘डाउनटाउन एबी’) और जेम्स नॉर्टन (‘हैप्पी वैली’) भूमिकाए निभा रहे हैं।

बीबीसी वर्ल्डवाइड ने पहले घोषणा की थी कि यह सीरीज़ निर्माण से पहले ही एस्टोनिया (ईटीवी), ग्रीस (ओटीई), लिथुआनिया (एलएनके), इसराइल (यस), ऑस्ट्रेलिया, बेनेलक्स (बीबीसी फर्स्ट), स्वीडन (एसवीटी) और डेनमार्क (टीवी2) को बेची जा चुकी है। वाइनस्टाइन कंपनी ने अमेरिका में ए+ई नेटवर्क्स (लाइफटाइम, ए एंड ई और हिस्टरी) के प्रमुख चैनलों के लिए सीरीज़ का लाइसेंस प्राप्त किया है।