लाइव पोस्ट

9एक्स मीडिया को बंगाली म्यूज़िक चैनल शुरू करने के लिए मिला लाइसेंस

मुंबई: न्यू सिल्क रूट से निवेश प्राप्त 9एक्स मीडिया को बंगाली म्यूज़िक चैनल 9एक्स बांग्ला लॉंन्च करने के लिए सूचना व प्रसारण मंत्रालय से लाइसेंस मिल गया है।

टेलिविज़न पोस्ट ने सबसे पहले खबर दी थी कि कंपनी की योजना दो क्षेत्रीय म्यूज़िक चैनल, 9एक्स बांग्ला और 9एक्स ओडिया शुरूआत करने की है।

पहले एक बातचीत में, 9एक्स मीडिया के प्रबंध निदेशक प्रदीप गुहा ने टेलिविज़न पोस्ट को बताया था कि कंपनी ने लाइसेंस के लिए आवेदन किया है और सरकार की मंज़ूरी का इंतज़ार कर रहा है। गुहा ने कहा था, “हमने दो क्षेत्रीय भाषा के म्यूज़िक चैनलों के लाइसेंस के लिए आवेदन किया है। हम अपनी ओर से लॉन्च के लिए तैयार हैं, लेकिन अभी तक लाइसेंस नहीं मिला है।”

9एक्स मीडिया के वर्तमान में पांच चैनल 9एक्सएम (हिंदी), 9एक्सओ (अंग्रेजी), 9एक्स जलवा (शास्त्रीय), 9एक्स झकास (मराठी) और 9एक्स टशन (पंजाबी) हैं।

कंपनी की पहले ही अपने क्षेत्रीय म्यूज़िक चैनल 9एक्स झकास (मराठी) को अपनी सहायक कंपनी आईएनएक्स म्यूज़िक को स्थानांतरण करने की योजना है। आईएनएक्स म्यूज़िक 9एक्स टशन (पंजाबी) की मालिक है और इसे चला रही है।

9एक्स मीडिया, आईएनएक्स म्यूज़िक में करीब 64 प्रतिशत हिस्सेदारी का मालिक है और शेष 36 प्रतिशत हिस्सा संदीप बंसल के पास है।

केंद्र सरकार ने एक गैर न्यूज़ और समसामयिक मामलों के चैनल के प्रसारण की अतिरिक्त गतिविधि शुरू करने के आईएनएक्स म्यूज़िक के एफआईपीबी प्रस्ताव को टाल दिया है।

9एक्स बांग्ला के अलावा सूचना व प्रसारण मंत्रालय ने रामोजी राव प्रवर्तित इनाडू टेलिविज़न प्राइवेट लिमिटेड को ईटीवी प्लस, ईटीवी लाइफ और ईटीवी अभिरुचि के लिए तीन और लाइसेंस दिए हैं।

चार नए लाइसेंस को प्रसारण मंत्रालय की मंज़ूरी प्राप्त हो जाने से भारत में कुल टीवी चैनलों की संख्या 31 जनवरी 2015 तक 830 हो गई है। 405 न्यूज़ और समसामयिक मामलों के चैनल हैं जबकि शेष 425 गैर न्यूज़ चैनल हैं।