लाइव पोस्ट
चीन में शुरू हुआ दुनिया का सबसे ऊंचा पुल, 14.40 करोड़ डॉलर से बना
नोटबंदी को लेकर तृणमूल कांग्रेस का पीएम मोदी पर कटाक्ष- 'उम्मीद है कल बड़ी घोषणा करेंगे'
सीतापुर में यात्रियों से भरी बस नदी में पलटी, बचाव कार्य जारी
झारखंड में कोयला खदान के अंदर फंसे मजदूर, 10 शव निकाले गए
दिल्ली हाई कोर्ट ने शादियों के लिए बैंक खाते से 2.5 लाख रुपए निकालने के खिलाफ याचिका खारिज़ की
संसद के दोनों सदनों में नोटबंदी के खिलाफ विपक्षी दलों का हंगामा जारी
घोषित काले धन पर लगेगा 50% टैक्स, लोकसभा ने आयकर अधिनियम में संशोधन पास किया

अनिल अंबानी की प्रोडक्शन कंपनी ने टीवी व डिजिटल कंटेंट के लिए फैंटम फिल्म्स से गठजोड़ किया

मुंबई: फिल्म निर्माण में साझेदारी करने के बाद अनिल अंबानी समूह ने टेलिविज़न व डिजिटल मीडिया के लिए मनोरंजन कंटेंट बनाने के वास्ते अनुराग कश्यप से जुड़ी फैंटम फिल्म्स के साथ एक और गठजोड़ किया है।

अंबानी-नियंत्रित और सिद्धार्थ बसु व अनीता कौल बसु द्वारा स्थापित कंपनी, बिग सिनर्जी पहले से ही टीवी के लिए तथ्यात्मक मनोरंजन कंटेंट बना रही है। अब यह टीवी और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्मों तक अपनी फिक्शन पेशकश का विस्तार करने के लिए फैंटम फिल्म्स की प्रतिभा भंडार का सहारा लेगी। फैंटम फिल्म्स का गठन साल 2011 में अनुराग कश्यप, विकास बहल, विक्रमादित्य मोटवानी और मधु मानटेना ने साथ मिलकर किया था।

Anurag_kashyap_second_trailerबिग सिनर्जी मीडिया और फैंटम फिल्म्स का इस तरह साथ आने का मकसद एक दूसरे की मूल विशेषज्ञता का फायदा उठाना, अपने बिजनेस को बढ़ाना और कंटेंट प्रोडक्शन का पावरहाउस बनाना है।

फिल्म प्रोडक्शन व डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के रूप में काम कर रही फैंटम फिल्म्स को यह गठबंधन टीवी कंटेंट के जॉनर में उतरने को मौका देगा। कंपनी को पहले ही इंटरनेट टीवी नेटवर्क नेटफ्लिक्स से भारत की पहली मौलिक सीरीज़ बनाने का कॉन्ट्रैक्ट मिल चुका है। हिंदी व अंग्रेज़ी में बननोवाली यह सीरीज़ भारतीय लेखक विक्रम चंद्रा के समीक्षकों द्वारा सराहे गए और जमकर बिकनेवाले उपन्यास ‘सैक्रेड गेम्स’ पर आधारित है। नेटफ्लिक्स इसे फैंटम फिल्म्स की पार्टनरशिप में प्रोड्यूस करेगा।

Siddhartha_Basuइस गठजोड़ से फैंटम फिल्म्स को क्षेत्रीय भाषाओं के कंटेंट के प्रोडक्शन में बिग सिनर्जी की दक्षता व पहुंच का भी फायदा मिल जाएगा। बिग सिनर्जी सात भाषाओं में फिक्शन व गैर-फिक्शन कंटेंट बनाती है।

सिद्धार्थ बसु का कहना है, “यह मजबूत मूल क्षमताओं का शक्तिशाली गठबंधन है जो आम लोगों को प्रभावशाली कंटेंट पेश करने और नवाचार करने में तत्काल जबरदस्त सम्मिलन का कमाल दिखाएगा।”

बिग सिनर्जी देश के पहले स्वतंत्र टीवी प्रोडक्शन हाउसों में शुमार है। उसकी शुरुआत 1988 में ही हो गई थी। उसने तथ्यात्मक मनोरंजन के क्षेत्र का नेता होने की प्रतिष्ठा हासिल की है। कंपनी को मशहूर गेम शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ (केबीसी) जैसे सबसे ज्यादा चर्चित व लोकप्रिय टीवी प्रोग्रामों को बनाने का श्रेय जाता है।

Anita-Kaul-Basuदर्शकों की लगातार बदलती पसंद और क्षेत्रीय बाज़ारों के विकास के साथ मेल बैठाते हुए बिग सिनर्जी ने श्रेष्ठतम टेक्नोलॉज़ी को अपनाया है। इसके दम पर उसने समूचे भारत से उठ रही बाज़ार की मांगों के अनुरूप कंटेंट और प्रोग्रामों के आइडिया पेश किए हैं।

अनीता कौल कहती हैं, “डिजिटल और आउट-ऑफ बॉक्स कंटेंट ही भविष्य है और मुझे यकीन है कि फैंटम फिल्म्स के साथ हमारा गठजोड़ सिनर्जी के हित में है। इस कंपनी को हमने सालों-साल की मशक्कत से खड़ा किया है और नए कंटेंट की बेहतरीन रेंज के साथ उत्कृष्टता, गुणवत्ता व निरतंरता बनाए रखने की प्रतिष्ठा हासिल की है।”

वहीं, फैंटम फिल्म्स ने हाल के दौर में भारत की सबसे ज्यादा लीक से हटकर चलनेवाली और लोगों को बांधनेवाली फिल्में बनाने की साख हासिल की है।

इस गठजोड़ पप टिप्पणी करते हुए फैंटम फिल्मस के सह-संस्थापक  विकास बहल ने कहा, “कंटेंट बनानेवालों के लिए यह सबसे रोमांचक और चुनौती भरा समय है। सिनर्जी के अनुभव और फोकस के साथ मिलकर हमें आशा है कि हम नए दौर के दर्शकों के लिए साथ मिलकर अद्भुत कंटेंट बना सकते हैं।”

मालूम हो कि अनिल अंबानी के रिलायंस एडीएजी के स्वामित्व वाले रिलायंस एंटरटेनमेंट ने पहले से ही फैंटम फिल्म्स के साथ बराबर इक्विटी हिस्सेदारी वाला एक संयुक्त उद्यम बना रखा है। करार के मुताबिक यह संयुक्त उद्यम भारत व विदेश में फिल्मों का डिस्ट्रीब्यूशन करेगा और 175 फिल्मों की लाइब्रेरी से राइट्स का सिंडिकेशन करेगा। इसके अलावा वो हर साल 5-6 फिल्में भी विकसित व प्रोड्यूस करेगा।