लाइव पोस्ट

बालाजी टेलिफिल्म्स को 250 करोड़ जुटाने की मंज़ूरी मिली

मुंबई: फिल्म प्रोडक्शन कंपनी बालाजी टेलिफिल्म्स लिमिटेड (बीटीएल) को अपने निदेशक बोर्ड से 250 करोड़ रुपए जुटाने की अनुमति मिल गई है। इस बीच कंपनी ने ऑल्ट ब्रांड के तहत अपनी खुद की ओवर-द-टॉप (ओटीटी) सेवा शुरू करने की तैयारी तेज़ कर दी है।

यह धन  शेयरधारकों के अनुमोदन के साथ अन्य आवश्यक मंजूरियां मिलने के बाद कई तरह की प्रतिभूतियों से जुटाया जा सकता है। इनमें क्यूआईपी / जीडीआर / एडीआर / एफसीसीबी और इसी तरह की इक्विटी / प्रेफरेंस शेयर या परिवर्तनीय प्रतिभूतियां शामिल हैं।

इस क्रम में बालाजी टेलिफिल्म्स के निदेशक बोर्ड ने कंपनी की अधिकृत पूंजी को 20 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 260 करोड़ रुपए करने का प्रस्ताव मंज़ूर कर लिया। लेकिन इसे शेयरधारकों का भी अनुमोदन मिलना आवश्यक है।

जैसा कि टेलिविज़न पोस्ट पहले ही खबर दे चुका है कि इस प्रोडक्शन हाउस की योजना एक ओटीटी प्लेटफॉर्म शुरू करने की है जिस पर उसका इरादा 250 करोड़ रुपए निवेश करने का है। इसमें से टेक्नोलॉज़ी पर 50 करोड़ रुपए जाएंगे और 75 प्रतिशत निवेश कंटेंट निर्माण व मार्केटिंग वगैरह पर किया जाएगा।

इस बीच बालाजी टेलिफिल्म्स ने चालू वित्त वर्ष 2015-16 की दूसरी तिमाही में समेकित स्तर पर 7.28 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ कमाने की घोषणा की है, जबकि साल भर पहले की समान अवधि में उसे 7.57 करोड़ रुपए का शुद्ध घाटा हुआ था।

लेकिन सितंबर 2015 की तिमाही में कंपनी की अपने कामकाज से हुई शुद्ध आय घटकर 52.84 करोड़ रुपए पर आ गई। यह पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 58.84 करोड़ रुपए रही थी।

जहां इस दौरान कंपनी का कुल खर्च 71.54 करोड़ रुपए से घटकर 50.70 करोड़ रुपए पर आ गया, वहीं उसकी प्रोडक्शन हासिल करने की लागत व टेलिकास्ट फीस लगभग दोगुनी होकर 42.56 करोड़ रुपए से 80.21 करोड़ रुपए पर पहुंच गई।

साल भर पहले की तुलना में कमीशंड प्रोग्रामों से कंपनी की आय 49.32 करोड़ रुपए से बढ़कर 51.17 करोड़ रुपए हो गई। लेकिन फिल्म सेगमेंट से उसकी आय सितंबर तिमाही में पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही की तुलना में 9.43 करोड़ रुपए से लुढ़ककर 1.64 करोड़ रुपए पर आ गई।

कंपनी के समेकित नतीजों में बालाजी मोशन पिक्चर्च, बोल्ट मीडिया. छायाबनी बालाजी एंटरटेनमेंट, इवेंट मीडिया, मैरीनेटिंग फिल्म्स, आल्ट डिजिटल व आईपीबी कैपिटल एडवाइजर्स जैसी उसकी सब्सिडियरी इकाइयों के परिणाम शामिल हैं।