लाइव पोस्ट

‘चक्रवर्ती अशोक सम्राट’ होगा साल 2015 में कलर्स का शानदार शो

मुंबई: कलर्स ने इस साल के चैनल के सबसे बड़े शो ‘चक्रवर्ती अशोक सम्राट’ का अनावरण कर दिया है। 2 फ़रवरी को लॉन्च होने वाला मेगा ऐतिहासिक शो सोमवार से शुक्रवार तक रात 9 बजे के स्लॉट में दिखाया जाएगा। चैनल के लिए पहली बार एक खास तरह का कदम होगा जब वो कोई ऐतिहासिक शो एक घंटे के बेहद प्रतिस्पर्धी प्राइमटाइम स्लॉट में दिखाएगा।

Raj-Nayak-CEO-COLORS-150x150कलर्स के सीईओ राज नायक ने कहा, “हमें कहानी कहने के लिए और दर्शकों के बीच इस शो के लिए जगह बनाने के लिए एक घंटे की ज़रूरत है। हम ट्रेंडसेटर हैं और हम परंपराओं को तोड़ना चाहते हैं। अगर कंटेंट अच्छा है तो इसे बनाने में समय लगता है और हमें लगता है कि सही तरीके से कोई कहानी कहने में एक घंटे का समय लगाना सही है।”

एक सीमित एपिसोड की सीरीज़ के रूप में रखते हुए चैनल ने इसके लिए करीब छह महीने का समय निर्धारित किया है।

कलर्स ने पहले इस जॉनर में ‘वीर शिवाजी’ के साथ हाथ आजमाया था, जिसका प्रसारण जल्द ही बंद कर दिया गया था। यह पहले वाला शो कोन्टिलो प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित किया गया था और ‘चक्रवर्ती अशोक सम्राट’ का प्रोडक्शन हाउस भी यही है।

नायक ने उल्लेख किया, “‘वीर शिवाजी’ को जब 2.5 की रेटिंग मिल रही थी तब हमने इसका प्रसारण बंद कर दिया था। हमने इसे क्यों बंद कर दिया? दूसरे शो अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे, लेकिन यह शो नहीं कर रहा था। हम सोच रहे थे कि हमें पौराणिक कथाओं और इतिहास का चयन करना भी चाहिए कि नहीं। अब हमें एक दिलचस्प विषय मिल गया है। हमारे शोध से पता चला है कि किसी ने भी इसे करने की कोशिश नहीं की है।”

इसे एक भव्य बड़े पैमाने पर बनाने के इच्छुक चैनल को इस शो को विकसित करने में लगभग 1.5 साल लग गए।

कोन्टिलो के सीईओ अभिमन्यु सिंह ने कहा, “हमारे लिए चुनौती आज के दर्शकों के लिए इसे प्रामाणिक और प्रासंगिक बनाना है।”

Ashoka-Colors

‘चक्रवर्ती अशोक’ उस लड़के के जीवन की कहानी है जो महानतम सम्राट बन गया और जिसने भारतीय इतिहास में नया अध्याय लिख दिया। यह अपनी मां के लिए लड़ने वाले उस लड़के की कहानी है जिसे उसके पिता के राज्य में उसे सम्मान देने से इनकार कर दिया गया था। वह इस स्थिति को बदलने और अपनी मां के सम्मान को बहाल करने के लिए निकल पड़ा।

शो की देश भर में विभिन्न स्थानों में बड़े पैमाने पर शूटिंग की गई है। कर्जत में एनडी स्टूडियो में बनाए गए विशाल सेट की जटिल डिजाइन, सेट डिजाइनर ओमंग कुमार और नितिन देसाई द्वारा बनाई गई है। मौर्य युग को वीएफएक्स के उपयोग के माध्यम से जीवंत किया जाएगा।

इसमें दिखाया गया है कि कैसे युवा अशोक की यात्रा (सिद्धार्थ निगम) शुरू होती है। चाणक्य (मनोज जोशी) बिन्दुसार (समीर धर्माधिकारी) को सिंहासन पर कब्ज़ा जमाने और ग्रीक सेना के जनरल सेल्यूकस निकेटर (तेज सप्रू), उसकी बेटी हेलेना (सुज़ैन बर्नर्ट) और उसके बेटे जस्टिन (सुमित कौल) से मगध की रक्षा करने के लिए ढूंढने निकलता है। बिन्दुसार के असली उत्तराधिकारी को तलाशने के प्रयास में चाणक्य को जंगल में बिन्दुसार की पत्नी धर्मा (पल्लवी सुभाष) और अशोक का पता लगता है और वह उन्हें मगध ले आता है। लेकिन अशोक मगध में प्रतिशोध की भावना से आते हैं।

सिंह ने बताया कि शो में अशोक के जीवन की यात्रा को तथ्यों के साथ दिखाया जाएगा पर कहानी में ड्रामा भी होगा। उन्होंने कहा, “इतिहास में हमेशा खाली स्थान रहते हैं जो हमें ज़िम्मेदारी के साथ भरने होते हैं। इसलिए नाटकीय रूपांतर होगा लेकिन ज़िम्मेदार के साथ।”

मार्केटिंग

शहरी और ग्रामीण भारत में समान रूप यह शो लोकप्रिय होगा इस विश्वास के साथ चैनल ने कई अपरंपरागत मार्केटिंग रणनीतियां तैयार कर ली हैं। इसने टाइटल प्रायोजक के रूप में ‘घड़ी’ डिटर्जेंट को लिया है और कम से कम चार और प्रायोजकों की तलाश में है। चैनल 10 सेकंड के स्लॉट के लिए 1.50 से 1.80 लाख रुपए की मांग कर रहा है।

‘ये वो राजा है जिसका सिक्का आज भी चलता है’ इस संदेश को बढ़ावा देने के लिए, मुंबई मेट्रो के टोकन को एक सप्ताह तक अशोक के मौर्य साम्राज्य के सिक्कों में परिवर्तित किया जा रहा है।

इसके अलावा, एक विशेष स्कूल संपर्क कार्यक्रम 50 शहरों में लगभग 200 स्कूलों में आयोजित किया जाएगा। इसके तहत छात्रों को इंटरैक्टिव तरीके से अशोक और उसके जीवन के बारे में सीखने मिलेगा।

चैनल 7 फरवरी से अपना एक्शन रियलिटी शो ‘खतरों के खिलाड़ी’ (केकेके) भी शुरू कर रहा है तो वह ‘जात्रास’ में दोनों शो को एक साथ मार्केट कर रहा है। चैनल ने लोगों को जोड़ने के लिए केकेके के लिए ‘मौत का कुंआ’ और इस शो के लिए एक तीरंदाजी कोर्नर का आयोजन किया। केकेके सप्ताहांत पर रात 9 बजे प्रसारित किया जाएगा।

दर्शकों को और अधिक जोड़ने के लिए कलर्स ने एक 3 डी एडवेंचर आधारित शूटर गेम ‘अशोक: द वॉरियर’ डिजाइन की है। यह यूज़र को अशोक के रूप में दुश्मनों से तीर और धनुष के साथ लड़ने का मौका देगी। इस गेम में अशोक की नज़रों से दुश्मनों को देखते हुए डाएगनल व्यू दिखाया जाएगा और अशोक को छाया के रूप में दिखाया जाएगा। मध्यकालीन युद्ध और लड़ाई की भावना जगाता बैकग्राउंड म्यूज़िक गेम के अनुभव को समृद्ध करने के लिए जोड़ा गया है।

व्रूवी (हंगामा और गेमशास्त्र के बीच एक संयुक्त उद्यम) द्वारा विकसित, यह गेम आज एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस के लिए लॉन्च किया गया। गेमर ‘आर्चर’ और ‘स्वॉर्ड मार्शल’ जैसे टाइटल जीत सकते हैं। साथ ही वे लीडरशिप बोर्ड के माध्यम से और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना गेमिंग अनुभव साझा कर सकते हैं।

यह अभियान कई और तरीको से केबल और टेलिविजन, प्रिंट, डीटीएच और ओओएच के माध्यम से दर्शकों को जोड़ेगा।