लाइव पोस्ट

एंडेमोल शाइन इंडिया का कंटेंट पर ज़ोर, ‘मास्टरशेफ’ लाने की तैयारी

मुंबई: बड़ी अंतरराष्ट्रीय प्रोडक्शन कंपनियां एंडेमोल, शाइन और कोर मीडिया के विलय के साथ बनी एंडेमोल शाइन इंडिया के हाथ कई नए फॉर्मैट लग गए हैं। एंडेमोल शाइन इंडिया, एंडेमोल ग्रुप की भारतीय इकाई है। कंटेंट पर ज़ोर देते हुए प्रोडक्शन हाउस 2016 में, अन्य कार्यक्रमों के साथ कुकिंग प्रतियोगिता सीरीज़ ‘मास्टरशेफ’ लाने की तैयारी में है।

ब्रिटिश फॉर्मैट से रूपान्तरित ‘मास्टरशेफ’ भारत में हिन्दी जनरल एंटरटेनमेंट चैनल स्टार प्लस पर चार सीज़न तक चला है और एक सीज़न में प्रतियोगियों के रूप में बच्चे भी रहे।

masterchef-india-mainअब तक, स्टार प्लस द्वारा चुने गए कॉलासियम मीडिया ने इस शो का प्रोडक्शन किया है। लेकिन शाइन ग्रुप विलय के माध्यम से भारत में प्रवेश करने के साथ यह फॉर्मैट एंडेमोल शाइन भारत की झोली में स्वचालित रूप से आ गया है जिसकी, शो को स्टार प्लस पर ही आगे बढ़ाने की योजना है।

एंडेमोल इंडिया के एमडी दीपक धर ने कहा, “इस पर काम चल रहा है और हम इसे आगे कैसे बढ़ाएं इस पर स्टार प्लस के साथ बात कर रहे हैं। पिछला सीज़न इस साल की शुरुआत में ही खत्म हुआ है तो हम तुरंत इसे वापस लाना नहीं चाहते थे। ‘मास्टरशेफ’ का नया सीज़न अगले साल किसी समय लॉन्च होगा।

स्टार प्लस ने ब्रांड का निर्माण किया है तो हम केवल उन लोगों के साथ ही इसे आगे बढ़ाना चाहते हैं। लेकिन ज़ाहिर है कि हम एक अलग तरीके से फॉर्मैट को मोड़ देंगे और बदलाव लाएंगे।”

bigg-boss-techइस साल, प्रोडक्शन हाउस की झोली भरी हुई है। हिन्दी और कन्नड़ में ‘बिग बॉस’ के सीज़न चल रहे हैं, चैनल वी के लिए युवा केंद्रित फिक्शन शो ‘स्वीम टीम’ है और हिन्दी में ‘खतरों के खिलाड़ी’ का आगामी सीज़न होने जा रहा है।

एंडेमोल शाइन इंडिया 2016 में ‘खतरों के खिलाड़ी’ के दक्षिणी संस्करणों के लिए मलेशिया में शूटिंग करने की योजना पर काम कर रहा है। अब तक, तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ में इस शो के डब किए गए संस्करणों को प्रसारित किया जा रहा था। कन्नड़ संस्करण ईटीवी कन्नड़ा (अब कलर्स कन्नड़ा) पर प्रसारित किया गया और अन्य डब किए गए संस्करणों को सन टीवी नेटवर्क के चैनलों सन टीवी, जेमिनी टीवी और सूर्या टीवी पर प्रसारित किया गया।

शो मंहगा होने की वजह से प्रोडक्शन हाउस के लिए यह मुश्किल है कि वह प्रत्येक भाषा के लिए एक मूल संस्करण की शूटिंग का खर्च उठा पाए।

Mr.-Deepak-Dhar-Endemol-Shine-Indiaधर ने कहा, “‘फियर फैक्टर’ भी एक बहुत महंगा शो है। लागत उठाने के लिए, हमें कम से कम 2-3 भाषाओं में एक साथ काम करने की ज़रूरत है। अभी, ध्यान हिंदी पर केंद्रित है। दक्षिणी भाषाओं के लिए प्रोडक्शन शायद मलेशिया में होगा क्योंकि यह एक सस्ता गंतव्य है और आसानी से सुलभ है। हम अगले साल के लिए इसके बारे में सोच रहे हैं।”

ब्रॉडकास्टर के बारे में जानकारी देने से इनकार करते हुए उन्होंने कहा कि आइडिया इन भाषाओं में से प्रत्येक के लिए एक सीज़न शूट करने का है।

Tata-motors-fear-factor-khatron-ke-khiladiउन्होंने कहा,”स्टंट वहीं हैं, केवल प्रतियोगी और एंकर बदलते हैं तो हमारे लिए उन स्टंट की लागत चुकाना आसान है।”

इसके अलावा, प्रोडक्शन हाउस युवाओं के मनोरंजन चैनल एमटीवी इंडिया पर रिश्ते पर आधारित एक शो शुरू करने के लिए कमर कस रहा है।

एंडेमोल शाइन इंडिया की झोली फिलहाल पूरी भरी हुई है। 2016 में भी काफी एक्शन देखने को मिलेगा क्योंकि कलर्स बांग्ला पर ‘बिग बॉस बांग्ला’ की शुरूआत होगी।

The_Voice_Of_-150x150टीम ने एंड टीवी के लिए म्यूज़िक रियलिटी शो ‘द वॉइस’ के दूसरे सीज़न पर काम शुरू कर दिया है। यह अगले साल लॉन्च होगा।

एंडेमोल, शाइन ग्रुप और कोर मीडिया के विलय के साथ अब प्रोडक्शन हाउस को ‘मास्टरशेफ’, ‘अमेरिकन आइडल’, ‘बिग ब्रदर’, ‘ब्रॉडचर्च’, ‘द मनी ड्रॉप’, ‘पीकि ब्लाइन्डर्स’, ‘ग्रांटचेस्टर’, ‘डील या नो डील’, ‘वाइपआउट’, ‘द बिगेस्ट लूज़र’, ‘ब्लैक मिरर’, ‘मिस्टर बीन’, ‘सो यू थिंक यू कैन डांस’, ‘वन बोर्न एवरी मिनट’, ‘द फॉल’, ‘मैन वर्सेज़ फुड’ जैसे फॉर्मैट मिल गए हैं।