लाइव पोस्ट

सोनी बीबीसी अर्थ लॉन्च करने को बीबीसी वर्ल्डवाइड के साथ जुड़ी एमएसएम

मुंबई: मल्टी स्क्रीन मीडिया (एमएसएम) ने भारत में सोनी बीबीसी अर्थ के रूप में तथ्यात्मक मनोरंजन चैनल बीबीसी अर्थ शुरू करने के लिए बीबीसी वर्ल्डवाइड के साथ एक संयुक्त उद्यम बना लिया है।

NP-Singh-150x150इस संयुक्त उद्यम में एमएसएम की बहुमत हिस्सेदारी होगी। एमएसएम के सीईओ एन पी सिंह ने कहा, “सोनी बीबीसी अर्थ, एमएसएम और बीबीसी वर्ल्डवाइड का एक संयुक्त उद्यम है और एमएसएम इसमें बहुमत हिस्सेदारी की मालिक है। बीबीसी वर्ल्डवाइड के साथ इस साझेदारी से हमें भारत में एमएसएम के नेटवर्क पर दर्शकों के लिए तथ्यात्मक प्रोग्रामिंग के डिस्ट्रीब्यूशन में और उनके साथ सबसे अच्छा टेलिविज़न कंटेंट में से कुछ साझा करने को मिलेगा।”

चैनल का एचडी में प्रसारण किया जाएगा और भारत भर में तमिल, अंग्रेज़ी और हिंदी में उपलब्ध होगा।
बीबीसी वर्ल्डवाइड प्रीमियम तथ्यात्मक कंटेंट में सर्वश्रेष्ठ प्रोग्रामिंग और प्रतिष्ठा के लिए अपनी व्यापक सूची में से प्रोग्राम निकालकर लाएगा। देश में सोनी नेटवर्क के टीवी चैनलों को चलाने वाले एमएसएम का प्रोग्रामिंग में ही व्यापक अनुभव और विशेषज्ञता नहीं है बल्कि टीवी मनोरंजन के परिचालन और डिस्ट्रीब्यूशन में भी और भारत में और दुनिया भर में व्यापक अनुभव है।

सिंह ने कहा, “सोनी बीबीसी अर्थ पर वास्तविक परिवेश में सूचना और मनोरंजन जुड़ेगा। हमें भरोसा है कि कम समय में यह नया चैनल समझदार भारतीय दर्शक के मन में अपनी अलग स्थिति बना लेगा।”

एक अलग टीम चैनल को संभालने के लिए बनाई जा रही है। सिंह ने कहा, “हम बीबीसी वर्ल्डवाइड के साथ इस संयुक्त उद्यम का पैमाना बढ़ाने के लिए एक पूरी नई टीम लगा रहे हैं। यह टीम प्रोग्रामिंग, मार्केटिंग और परिचालन के साथ ही बिक्री और चैनल के डिस्ट्रीब्यूशन का संभालेगी।”

जेवी के गठन के साथ ही सोनी बीबीसी अर्थ के लॉन्च के लिए भारत में आवश्यक विनियामक मंज़ूरी चाहिए जिसकी प्रक्रिया फिलहाल चल रही है।

बीबीसी वर्ल्डवाइड के वैश्विक बाज़ारों के प्रमुख पॉल डेम्पसे ने कहा, “यह हमारे लिए एक अग्रणी मॉडल है। एमएसएम जैसे सम्मानित स्थानीय साझेदार के साथ काम करके, हम बीबीसी अर्थ का विश्व स्तरीय कंटेंट उन नए दर्शकों के लिए ला सकते हैं जो प्रीमियम तथ्यात्मक प्रोग्रामिंग के लिए भूखे हैं।”

इससे पहले अप्रैल में, दोनों कंपनियां ने भारत में बीबीसी अर्थ लाने के इरादे की घोषणा की थी।

बीबीसी अर्थ पर दुनिया के सबसे चर्चित तथ्यात्मक फिल्म निर्माताओं का काम मौजूद है और यह बीबीसी के पुरस्कार विजेता तथ्यात्मक कार्यक्रमों का गंतव्य भी है। यह अंतरिक्ष के असीम विस्तार से लेकर माइक्रोस्कोप के तहत छोटे से छोटे प्राणी के हमारे ब्रह्मांड से अविश्वसनीय चमत्कार का प्रदर्शन करता है।