लाइव पोस्ट
चीन में शुरू हुआ दुनिया का सबसे ऊंचा पुल, 14.40 करोड़ डॉलर से बना
नोटबंदी को लेकर तृणमूल कांग्रेस का पीएम मोदी पर कटाक्ष- 'उम्मीद है कल बड़ी घोषणा करेंगे'
सीतापुर में यात्रियों से भरी बस नदी में पलटी, बचाव कार्य जारी
झारखंड में कोयला खदान के अंदर फंसे मजदूर, 10 शव निकाले गए
दिल्ली हाई कोर्ट ने शादियों के लिए बैंक खाते से 2.5 लाख रुपए निकालने के खिलाफ याचिका खारिज़ की
संसद के दोनों सदनों में नोटबंदी के खिलाफ विपक्षी दलों का हंगामा जारी
घोषित काले धन पर लगेगा 50% टैक्स, लोकसभा ने आयकर अधिनियम में संशोधन पास किया

नए ज़माने के कंटेंट ने कलर्स मराठी की विकास यात्रा को पहुंचाया नई मंज़िल पर

मुंबई: एक साल पहले अपनी रीब्रांडिंग के बाद से, मराठी के सामान्य मनोरंजन चैनल (जीईसी) कलर्स मराठी की बाज़ार की हिस्सेदारी में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। चैनल को फिलहाल 28 से 35 प्रतिशत बाज़ार की हिस्सेदारी हासिल है और अब वह नंबर 2 स्थान पर आ गया है।

यह वृद्धि नए ज़माने के कंटेंट के बल पर आई है जो युवा पीढ़ी के साथ कनेक्ट करने में मदद करता है। चैनल की लोकप्रियता में फिल्मफेयर अवॉर्ड्स मराठी या ‘मेजवानी’, ‘असा सासर सुरेख बाई’ और ‘गणपति बप्पा मोरया’ जैसी प्रॉपर्टी के कारण वृद्धि हुई है।

Anuj-Poddar-300x225कलर्स मराठी प्रोजेक्ट के प्रमुख अनुज पोद्दार ने कहा, “हमने युवा पीढ़ी को जोड़नेवाला समकालीन, नए ज़माने का कंटेंट पेशकर मराठी कंटेंट के प्रसारण का स्तर ऊपर उठा दिया है। ये लोग वो हैं, जो हिन्दी चैनल देख कर खुश होते हैं, इसलिए वे किसी मराठी चैनल पर आएं, इसके लिए उन्हें एक कारण देने की ज़रुरत हैं। केवल ‘कोण होईल मराठी करोड़पती’ (केएमएचसी) जैसा बेहतर प्रोडक्शन मूल्य वाला और दिखने में समकालीन शो जैसा शो ही उन्हें आपके चैनल पर ला सकता है। हम हमारी यात्रा के 2 से 3 सालों में ऐसा करने के लिए कामयाब रहे हैं।”

अपने पहले अवतार से ही जब चैनल ईटीवी मराठी था, केएमएचसी कलर्स मराठी के लिए सबसे बड़ी प्रॉपर्टी रहा है। हालांकि इसने रीब्रांडिंग के कारण एक साल का ब्रेक लिया था। चैनल ने हाल ही में गेम शो के तीसरे सीज़न को लॉन्च किया है और पुरस्कार राशि 3 करोड़ रुपए तक बढ़ा दी है।

पोद्दार ने बताया, “हमने जान-बूझकर पॉपर्टी से पिछले साल ब्रेक लिया क्योंकि हमने कलर्स मराठी शुरू किया था। पहले और दूसरे सीज़न ईटीवी-ब्रांडेड चैनल पर प्रसारित किए गए थे। लेकिन इस साल हम केएचएमसी को वापस लेकर आए हैं क्योंकि कलर्स मराठी अब एक जाना-पहचाना ब्रांड नाम है और नंबर 2 पर मज़बूत चैनल के रूप में उभरा है। हमने ‘म्यूज़िक थेरेपी’, ‘चैट लाइफलाइन’ आदि जैसे अभिनव शो के नए सीज़न लॉन्च किए हैं।”

Kon-Hoeel-Marathi-Crorepati’-3केएचएमसी 3 चैनल की विज्ञापन आय में विकास लेकर आया है। इस वर्ष उसे चार स्पॉन्सर मिल गए हैं। रिन पेशकर्ता स्पॉन्सर है, जबकि रिलायंस जियो, सारस्वत बैंक और केसरी टूर्स एंड ट्रैवल्स सहयोगी स्पॉन्सर हैं। इन स्पॉन्सर के साथ, चैनल ने सौदों और आय की उम्मीद का 50 प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया है।

उन्होंने कहा, “हमे अच्छी प्रतिक्रिया मिल गई है और देखिए कि स्पॉन्सर द्वारा हम पर विश्वास में भी काफी वृद्धि हुई है। हमने इस शो के लिए एक चैट लाइन बनाई है और इसने रिलायंस जियो से कनेक्ट होने में ज़्यादा समय नहीं लिया। यह शायद भारत में जियो का पहला स्पॉन्सरशिप सौदा था।”

केएचएमसी से कलर्स मराठी की छवि को बढ़ावा देने में मदद मिली है। चैनल के प्रमुख ने कहा कि रेटिंग से परे कलर्स मराठी कंटेंट अभिनवता के मामले में बाज़ार में शीर्ष का चैनल है।

उन्होंने कहा, “जब हमने केएचएमसी की शुरुआत की तो दर्शकों को क्या उम्मीद करनी चाहिए यह पता नहीं था। हालांकि, इस शो को इसी सेट और भव्यता के साथ पेश किया गया और इसने बहुत ही सकारात्मक तरीके से दर्शकों को बांधा। इससे पुराने चैनल वाले प्लेटफॉर्म की धारणा बदलने में मदद मिली और ब्रांड ने कलर्स मराठी को उच्च प्रोडक्शन, नए ज़माने का चैनल बना दिया। हमने नए कंटेंट पर दाव लगाया जबकि हम नंबर 1 चैनल नहीं थे। एक ब्रॉडकास्टर के रूप में, हमने एक शहरी, युवा, समकालीन चैनल के रूप में खुद को स्थापित कर लिया है जो हर किसी को अपील करता है।”

Colors-Marathi-2कलर्स मराठी विविध प्रोग्रामिंग लाइन अप के साथ सभी तरह के लक्षित समूहों पर अपना कंटेंट फोकस करने की योजना बना रहा है। शीघ्र ही यह एक और प्रसिद्ध प्रॉपर्टी ‘कॉमेडिची बुलेट ट्रेन’ का नया संस्करण लॉन्च करेगा। इस शो के लिए, चैनल ने अभिनेत्री सोनाली कुलकर्णी और अभिनेता व निर्देशक महेश कोठारे को लिया है। 6 अक्टूबर को री-लॉन्च होने वाला यह शो रात 9 बजे गुरुवार से शनिवार तक प्रसारित किया जाएगा। कई अन्य शो अक्टूबर और नवंबर में लॉन्च किए जाने हैं।

भविष्य की योजनाओं और उम्मीदों के बारे में बात करते हुए पोद्दार ने कहा, “अब तक ध्यान नवाचार और कंटेंट की गुणवत्ता के माध्यम से दर्शकों के मन में कलर्स मराठी के लिए उच्च निष्ठा बनाने पर था। हमने सफलतापूर्वक वह मील का पत्थर हासिल कर लिया है और कलर्स मराठी एक ऐसे मज़बूत चैनल के रूप में उभरा है जो महाराष्ट्र के सांस्कृतिक लोकाचार को दर्शाता है। भविष्य में फोकस, दर्शकों की निष्ठा और दृढ़ करने और पहुंच, क्षेत्रीय श्रेष्ठता और हमारे कंटेंट नेतृत्व को मज़बूत बनाने पर होगा।”