लाइव पोस्ट

निक ने गर्मियों के लिए कंटेंट व मार्केटिंग योजना पेश की

मुंबई: वायाकॉम18 के बच्चों के नेटवर्क, निक की आय का लगभग 30 प्रतिशत हिस्सा अप्रैल से जून की तिमाही में आता है। इसके मद्देनज़र निक ने गर्मियों में अपने तीनों चैनलों के कंटेंट व मार्केटिंग के लिए बड़ी महत्वाकांक्षी योजना बनाई है।

निक ने अपने खासमखास शो ‘मोटू पतलू’ के इर्दगिर्द ‘मोटू पतलू हीरो हंट’ नाम का एक अभियान शुरू किया है। इससे शो के प्रेमी बच्चे टेलिविज़न पर ‘मोटू पतलू’ में एनीमेट किए जा सकेंगे और भूमिका निभा सकते है।

अभियान के प्रचार के लिए निक ने देश भर में इसे पहुंचाने की योजना बनाई है। प्रिंट से लेकर डिजिटल मीडिया में इसे पेश किया जाएगा। बच्चों से जुड़ने के तमाम प्रयोग भी वो कर रहा है।

बच्चों को मॉल्स में लाइव स्कीन पर एनीमेटेड मोटू व पतलू से बात करने का मौका मिलेगा। उन्हें एक एनीमेटेड अवतार में ढाला जाएगा ताकि वे उस स्वरूप में मोटू-पतलू से बातचीत कर सकें।

निक का अभियान पैंटालून के 26 आउटलेट के साथ-साथ मैकडोनाल्ड्स की तमाम आउटलेट में दिखाया जाएगा। मोटू-पलटू की अपनी खुद की माइक्रोसाइट निकइंडिया.कॉम (nickindia.com) पर होगी जहां गेम्स, वीडियो, प्रतियोगिया, दिन की यादगार बातें और ऐसा ही बहुत कुछ पेश किया जाएगा।

वायाकॉम18 की ईवीपी व बच्चों के क्लस्टर की बिजनेस हेड नीना इलाविया जयपुरिया कहती हैं, “मोटू-पतलू को भारी बढ़ावा इसलिए दिया जा रहा है क्योंकि उनकी पेशकश सबसे नई है। हम इसे फ्रैंचाइज़ी को आगे बढ़ाना चाहते हैं क्योंकि यह स्थानीय है और हम इसके चारों ओर एक परिवेश बनाना चाहते हैं। जब हम शोज़ व फिल्में बनाने के लिए किसी शो में निवेश करते हैं तो विभिन्न प्लेटफॉर्मों, चाहे वे उपभोक्ता उत्पाद हों, लाइसेंसिंग हों या डिजिटल, उनके इर्दगिर्द पूरा माहौल भी बनाना चाहते हैं।”

कंटेंट के मोर्चे पर चैनल ने मोटू-पतलू पर टेलिविज़न के लिए खासतौर पर बनाई गई छठी फिल्म ‘मोटू पतलू कुंगफू किंग रिटर्न्स’ बनाकर तैयार रखी है। साथ ही इस सीजन में शो के नए एपिसोड लॉन्च किए जाएंगे। यह फिल्म पिछले साल बनाई गई ‘मोटू पतलू कुंगफू किंग’ की सीक्वेल है और उसे जून में रिलीज़ किया जाएगा। अभी दो दिन बाह 8 मई को ‘द स्पंजबॉब मूवी: स्पंज आउट ऑफ वॉटर’ पूरे भारत में रिलीज़ की जाएगी।

नेटवर्क ने अपने एक्शन-एडवेंचर चैनल, सोनिक के लिए गर्मियों की योजना के तहत ‘सेल्फी खींचो, प्राइज़ जीतो’ अभियान शुरू किया है। मध्य मई से यह अभियान शुरू हो जाएगा। इसमें बच्चों को ‘पकड़म पकडाई’ के किरदारों के साथ फ्रीज़ फ्रेम में सेल्फी खींचनी है जिसे वे ह्वॉट्सअप, फेसबुक.कॉम/सोनिकगैंग और सोनिकगैंग.कॉम (sonicgang.com) पर डालकर हर दिन तमाम गैजेट जीत सकते हैं।

चैनल इसके साथ ही इन गर्मियों में एक्शन से भरे चेज़-कॉमेडी शो के एकदम नए एपिसोड पेश करने जा रहा है। सोनिक ने दो नए शो – ह्युबर्ट टकाको और मिना निन्जाज़ भी लॉन्च किए हैं।

जयपुरिया कहती है कि चैनल के अभियान अपने नेटवर्क के साथ-साथ हिंदी जीईसी व मूवीज़ जैसे तमाम जॉनरों के नेटवर्क पर भी प्रमोट किए जाएंगे।

जयपुरिया ने कहा कि ‘मोटू-पतलू’, ‘निंजा हट्टोरी’ व ‘ओग्गी एंड काकरोचेज़’ निक के शीर्ष के तीन शोज़ हैं, जबकि ‘पावर रेंजर्स’ व ‘पकडम पकडाई’ सोनिक के शीर्ष शो हैं। संयोग से, ‘मोटू-पतलू’, ‘निंजा हट्टोरी’ व ‘ओग्गी एंड काकरोचेज़’ बीएआरसी की रेटिंग के शीर्ष के दस शोज 10 में शामिल हैं।

उनका कहना था कि निकलोडियन फ्रैंचाइज़ी की विज्ञापन आय पिछले वित्त वर्ष में 33 प्रतिशत बढ़ी है। नेटवर्क इस सिलसिले को जारी रखेगा। उन्होंने कहा कि इन्वेंटरी के उपयोग के लिहाज से, हम निक पर अधिक से अधिक उपयोग कर रहे हैं।

उन्होंने दावा किया, “जहां तक इंडेक्सेशन का सवाल है तो पिछले साल हमने सुई को सही रास्ते पर पहुंचा दिया है।”