लाइव पोस्ट
चीन में शुरू हुआ दुनिया का सबसे ऊंचा पुल, 14.40 करोड़ डॉलर से बना
नोटबंदी को लेकर तृणमूल कांग्रेस का पीएम मोदी पर कटाक्ष- 'उम्मीद है कल बड़ी घोषणा करेंगे'
सीतापुर में यात्रियों से भरी बस नदी में पलटी, बचाव कार्य जारी
झारखंड में कोयला खदान के अंदर फंसे मजदूर, 10 शव निकाले गए
दिल्ली हाई कोर्ट ने शादियों के लिए बैंक खाते से 2.5 लाख रुपए निकालने के खिलाफ याचिका खारिज़ की
संसद के दोनों सदनों में नोटबंदी के खिलाफ विपक्षी दलों का हंगामा जारी
घोषित काले धन पर लगेगा 50% टैक्स, लोकसभा ने आयकर अधिनियम में संशोधन पास किया

रिलायंस ब्रॉडकास्ट के टीवी चैनल बनेंगे पे, बिग मैजिक गंगा से मैजिक हटेगा

मुंबई: रिलायंस ब्रॉडकास्ट नेटवर्क लिमिटेड (आरबीएनएल) बिग मैजिक और बिग मैजिक गंगा दोनों को पे-चैनल में बदलने की योजना बना रही है। कंपनी ने सब्सक्रिप्शन आधारित मॉडल अपनाने के लिए पहले कदम के रूप फ्रीडिश के साथ अपने अनुबंध का नवीनीकरण नहीं किया है।

इसके अतिरिक्त, आरबीएनएल ने अपने भोजपुरी चैनल बिग मैजिक गंगा से ‘मैजिक’ शब्द हटाने की योजना के तहत सूचना व प्रसारण मंत्रालय के समक्ष नाम बदलने के लिए आवेदन दिया है।

नेटवर्क को मज़बूत करने और अपने प्लेटफॉर्मों के बीच सहयोग बढ़ाने के प्रयास में आरबीएनएल ‘बिग’ ब्रांड के अपने टीवी चैनलों और रेडियो स्टेशन बिग एफएम में सुधार कर रहा है। कंपनी ने अपने रेडियो नेटवर्क बिग एफएम का लोगो भी बदल दिया है जो नए बिग मैजिक लोगो के समान ही दिखता है।

Mr.-Ashwin-Padmanabhan-150x150टेलिविज़न पोस्ट से बात करते हुए आरबीएनएल के सीओओ अश्विन पद्मनाभन ने कहा, “हमने बिग एफएम का लोगो बदल दिया क्योंकि हम ‘बिग’ ब्रांड का रूप-रंग समान रखना चाहते हैं ताकि हमारे सभी प्रोडक्ट का रूप-रंग एक समान रहे। हम इसे और अधिक जीवंत और युवा रखना चाहते थे। हम परिवार को एक साथ रखना चाहते है जिससे ब्रांडों के बीच में कई काम अच्छे से हो सकें।”

पद्मनाभन ने बताया कि टीवी चैनलों के रूप-रंग और रिपोज़िशनिंग के साथ कंपनी शीर्ष 12 से 15 शहरों में डिस्ट्रीब्यूशन पर भी काम कर रही है। अब वह बिग मैजिक और बिग मैजिक गंगा के लिए सबस्क्रिप्शन पर काम कर रही है।

पे बनने की समय सीमा के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि वे फिलहाल इसी पर काम कर रहे हैं तो करीब आठ सप्ताह का समय लगेगा।

कंटेंट के माध्यम से आपसी गठजोड़

कंपनी अब अपने टीवी और रेडियो प्लेटफार्मों पर और डिजिटल में उपस्थिति बना सके ऐसा कंटेंट लाएगी।

BIG-MAGIC-New-Logoकई नए शो बिग मैजिक और बिग मैजिक गंगा पर हाल ही में शुरू किए गए हैं। बिग मैजिक पर एक और ‘बॉयज’ नामक नया शो शुरू होने जा रहा है। यह रात 10 बजे प्रसारित होगा और एक युवा कॉमेडी शो है।

शो के अलावा, बिग मैजिक हास्य आधारित छोटे फॉर्मैट वाले कंटेंट का निर्माण कर रहा है। यह पहले ही ‘छुटकी और शॉपकीपर’ प्रसारित करता है। इसमें अभिनेता गौरव गेरा हैं और यह आरबीएनएल के अन्य ब्रांड जैसे बिग एफएम पर भी पेश होता है।

पद्मनाभन ने बताया, “हास्य आधारित छोटे फॉर्मैट वाला कंटेंट हमारे लिए बड़ा है और हम अगले कुछ हफ्तों के भीतर ऐसी और सीरीज़ शुरू करेंगे।”

चैनल ने हाल ही में छोटे फॉर्मैट वाली ‘मनिया की दुनिया’ नामक एक नई एनिमेटेड कॉमेडी लॉन्च की है।

सीरीज़ पहले ‘मनिया की दुनिया’ यूट्यूब चैनल पर प्रसारित की गई। उन्होंने टीवी के लिए इस सीरीज़ के ताज़ा एपिसोड के निर्माण के लिए शो के निर्माता मनीष को कमीशन किया है।

इसके अलावा, जावेद अख्तर और फरहान अख्तर की नकल उतारने वाले बिग एफएम के लोकप्रिय हास्य सेगमेंट ‘एक्टर कॉलिंग एक्टर’ को बिग मैजिक के लिए एक कठपुतली आधारित एनिमेटेड सीरीज़ में तब्दील कर दिया गया है।

पद्मनाभन ने कहा, “ये सीरीज़ दिन के दौरान विशिष्ट समय स्लॉट में कैप्सूल के रूप में आती है और दिन भर में कई बार प्रसारित की जाती है। छोटा फॉर्मैट वाला हास्य हमारे लिए सही है और हम इस क्षेत्र में प्रयोग करते रहेंगे।”

अगले दो हफ्तों में, बिग मैजिक एक नया शो लॉन्च करेगा जिसमें ऐसे पड़ोसियों के जीवन को पेश किया जा रहा है जो दोस्त भी हैं। इसमें एक बुजुर्ग जोड़ी, एक शादी-शुदा युवा जोड़ी और एक अविवाहित के जीवन के विनोदी पक्षों को पेश किया जाएगा।

सितंबर के मध्य तक, आरबीएनएल एक देर रात प्रसारित होने वाला टॉक शो का लॉन्च करेगा जिसका विवरण बाद में दिया जाएगा। अगले 3-4 हफ्तों में, चैनल 2-3 छोटे फॉर्मैट वाले शो लॉन्च करेगा।
सितंबर के अंत तक चैनल ‘फेमिली फोर्च्यून’ शीर्षक से बड़े प्रारूप वाला एक गेम शो लाएगा। आरबीएनएल ने फ्रीमैंटलइंडिया से इस फॉर्मैट का लाइसेंस प्राप्त किया है और खुद इसका निर्माण करेगा।

इस बीच, बिग मैजिक गंगा फिलहाल श्रावण विशेष का प्रसारण कर रहा है जो पटना में एक ज़मीनी इवेंट्स के साथ संपन्न होगा। एक मज़बूत क्षेत्रीय ब्रांड बनाने के लिए चैनल जल्द ही ‘बिग मेमसाब’ के नए सीज़न का लॉन्च करेगा। उसके बाद और रियलिटी शो जैसे ‘रसोई की रानी’ और ‘चिपक के जीतो’ भी शुरू किए जाएंगे।

92.7-FMदूसरी ओर बिग एफएम के लिए अनूठा अभियान जारी रहेगा। रेडियो नेटवर्क ने हाल ही में अपनी ‘पानी बचाओ’ पहल के लिए लिम्का बुक ऑफ विर्ल्ड रिकार्ड में नाम दर्ज करवाया है।

उन्होंने कहा, “बिग एफएम के साथ, हमने अच्छी पोज़िशनिंग की है और हमारी रणनीति को धारदार बनाया है। नीलामी के बाद नए स्टेशनों के आ जाने से हमने एक स्पष्ट रणनीति तैयार की है कि उनकी कैसे पोज़िशनिंग की जाएगी।”

नेटवर्क के नए रेडियो स्टेशनों की अलग पोजिशनिंग होगी और टीम इस समय 3-4 मॉडल का मूल्यांकन कर रही है और स्थानीय प्रासंगिकता के अनुसार सबसे अच्छा क्या काम करेगा इस पर ध्यान रखा जा रहा है।