लाइव पोस्ट
चीन में शुरू हुआ दुनिया का सबसे ऊंचा पुल, 14.40 करोड़ डॉलर से बना
नोटबंदी को लेकर तृणमूल कांग्रेस का पीएम मोदी पर कटाक्ष- 'उम्मीद है कल बड़ी घोषणा करेंगे'
सीतापुर में यात्रियों से भरी बस नदी में पलटी, बचाव कार्य जारी
झारखंड में कोयला खदान के अंदर फंसे मजदूर, 10 शव निकाले गए
दिल्ली हाई कोर्ट ने शादियों के लिए बैंक खाते से 2.5 लाख रुपए निकालने के खिलाफ याचिका खारिज़ की
संसद के दोनों सदनों में नोटबंदी के खिलाफ विपक्षी दलों का हंगामा जारी
घोषित काले धन पर लगेगा 50% टैक्स, लोकसभा ने आयकर अधिनियम में संशोधन पास किया

सोनी को आईपीएल के ब्रॉडकास्ट राइट्स के रिन्यूवल पर बीसीसीआई के अंतिम प्रस्ताव का इंतज़ार

मुंबई: सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया (एसपीएनआई) को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के प्रसारण अधिकारों के करार के रिन्यूवल के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के ‘अंतिम’ प्रस्ताव का इंतज़ार है।

SONY-PICTURES-NETWORKS_coverसोनी के पास दक्षिण एशिया के लिए आईपीएल के प्रसारण अधिकार हैं। उसने बातचीत के लिए निर्धारित दो महीनों की अवधि के दौरान बीसीसीआई को अपनी तरफ से एक प्रस्ताव सौंप दिया है।

दोनों पक्षों के बीच हुए समझौते के अनुरूप पहले सोनी को बीसीसीआई के सामने कोई प्रस्ताव रखना था। इसके जवाब में बीसीसीआई को अंतिम प्रस्ताव पेश करना है। नया करार करने के लिए बातचीत के वास्ते दो महीनों की अवधि निर्धारित की गई है।

BCCI-logo-cover01सोनी के सीईओ एन पी सिंह ने अंग्रेज़ी सांध्य दैनिक, मुंबई मिरर को बताया, “वार्ता की अवधि समाप्त हो गई है और अब हम उनकी (बीसीसीआई) की तरह से ठोस प्रस्ताव आने का इंतजार कर रहे हैं। हमने अपनी प्रतिबद्धता पूरी कर दी है। मैं तो कहूंगा कि हमने अपने सारे दायित्व पूरे कर दिए हैं।”

एन पी सिंह ने यह बताने से मना कर दिया कि कंपनी के क्या प्रस्ताव किया है। लेकिन मीडिया में इस तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं कि बीसीसीआई आईपीएल के प्रसारण अधिकारों के नए सौदे से 4 अरब डॉलर पाना चाहता है। बाज़ार के विशेषज्ञों का कहना है कि यह प्रस्ताव का ऊपरी स्तर हो सकता है।

बीसीसीआई के भीतर इतनी ज्यादा रकम मांगने का भरोसा इस तथ्य से उपजा होगा क स्टार इंडिया अगर बोली लगाने की स्थिति तक पहुंचा तो वो पूरे जोर-शोर से बोली लगाएगा।

IPL1मीडिया में इस तरह की भी खबरें आई हैं कि बीसीसीआई ने सोनी के कहा है कि वो बोली लगाने की प्रक्रिया में हिस्सा ले।

मुंबई मिरर के मुताबिक सोनी इसे बीसीसीआई का ‘अंतिम प्रस्ताव’ नहीं मानता।

सिंह ने इस अखबार को बताया, “मेरे लिए इस पर कोई भी टिप्पणी करना कठिन है। हम मीडिया में आ रही खबरें पढ़ते रहे हैं। हमारे पास 60 दिनों का वक्त था जिसमें हमें बातचीत करनी थी। इस दौरान कुछ वार्ताएं भी हुईं। और, हम अब उनकी तरफ से कोई प्रस्ताव आने का इंतज़ार कर रहे हैं।”

आईपीएल के प्रसारण अधिकारों के मौजूदा अनुबंध के मुताबिक, सोनी के पास पहली मनाही का अधिकार है और किसी भी प्रतिद्वंद्वी द्वारा लगाई बोली के बराबर जवाबी बोली लगाने का भी अधिकार उसके पास है।

गौरतलब है कि ज़ी के स्वामित्व वाले टेन स्पोर्ट्स को सोनी द्वारा 38.5 करोड़ डॉलर में खरीदने के समझौते के बाद भारत का ब्रॉडकास्टिंग बाज़ार दो खिलाड़ियों का ही मैदान बन गया है। इसलिए आईपीएल के मीडिया अधिकारों के लिए दावेदारी सोनी और स्टार इंडिया के बीच ही होनी है।

यह भी पढ़ें: