लाइव पोस्ट

सोनी ले प्लेक्स एचडी ने डीटीएच और केबल नेटवर्क पर बढ़ाया डिस्ट्रीब्यूशन

मुंबई: सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया (एसपीएनआई) का प्रीमियम दर्शकों को लक्षित नया अंग्रेज़ी फिल्म चैनल सोनी ले प्लेक्स एचडी डिस्ट्रीब्यूशन के मोर्चे पर कमर कस रहा है।

चैनल की अ ला कार्टे कीमत 35 रुपए प्रति ग्राहक प्रति माह है और इसे कई डायरेक्ट-टू-होम (डीटीएच) और केबल टीवी नेटवर्क पर दिखाया जाने लगा है।

Saurabh-Yagnik1एसपीएनआई के ईवीपी और अंग्रेज़ी क्लस्टर के हेड सौरभ याग्निक ने कहा, “सोनी ले प्लेक्स एचडी, अंग्रेज़ी फिल्म चैनल के सभी एचडी पैक में उपलब्ध है। डीटीएच में, हम टाटा स्काई और एयरटेल पर मौजूद हैं।

हम डेन, फास्टवे, जीटीपीएल, इनकैबलनेट जैसे बड़े पूरे भारत में फैले और क्षेत्रीय मल्टी सिस्टम ऑपरेटरों (एमएसओ) पर मौजूद हैं। वीडियोकॉन डी2एच और डिश टीवी पर इसे उपलब्ध कराने के लिए हमारे प्रयास चल रहे हैं।”

इसकी रणनीति की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि हम पहले चरण में मार्केटिंग प्रयासों में सभी महानगरों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। “दूसरे चरण में हम 10 लाख से अधिक टीवी देखने वाली आबादी वाले शहरों में दिखेंगे।”

याग्निक ने यह भी कहा कि विज्ञापनदाता एक ऐसे चैनल से जुड़ने से रोमांचित हैं जो विशेष कंटेंट प्रदान करता है। उन्होंने कहा, “52 हफ्तों में 52 प्रीमियर का प्रस्ताव उनके साथ मेल खाता है क्योंकि यह ताज़ा उत्तम दर्जे का और इच्छित कंटेंट की ज़रुरत के अंतराल भरता है।”

रोहित गुप्ता

एसपीएनआई के प्रमुख रोहित गुप्ता का मानना है कि एचडी फ़ीड का यह कदम पूरी तरह से जायज़ है। उन्होंने समझाया, “एसडी एक भीड़ भरी जगह है। दूसरे हाथ पर एचडी बढ़ रहा है। ऑपरेटरों द्वारा बेचे जा रहे नए बॉक्स एचडी हैं। ऑपरेटरों को पता है कि एचडी चैनल उनकी एआरपीयू (औसत आय प्रति यूज़र) बढ़ाते हैं।”

गुप्ता ने कहा कि इस क्षेत्र में किसी भी अन्य चैनल का 52 हफ्तों में 52 प्रीमियर पेशकश का ब्रांड प्रस्ताव नहीं था। उन्होंने कहा, “कोई अन्य चैनल इसका दावा नहीं करता। यह एक अलग एचडी पेशकश है। अन्य चैनल एसडी और एचडी में एक ही तरह का कंटेंट प्रदान करते हैं।” उन्होंने कहा कि ग्राहकों की प्रतिक्रिया सकारात्मक रही है।

उन्होंने कहा, “यह देखते हुए कि चैनल दर्शकों के प्रीमियम सेगमेंट को लक्षित है, हमारे क्लायंट के लिए यह एकदम सही फिट बैठता है। अगले दो महीनों में हमने सौदे किए हैं। ज़ाहिर है कि एसडी चैनलों के मुकाबले एयरटाइम 12 से 14 मिनट से कम समय का होगा है क्योंकि हम देखने के अनुभव पर कोई समझौता नहीं करना चाहते हैं।”

सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया (एसपीएनआई) ने अपना दूसरा अंग्रेज़ी फिल्म चैनल, सोनी ले प्लेक्स एचडी अगस्त में लॉन्च किया है और उसकी टैगलाइन ‘व्हेयर यू बिलॉन्ग’ रखी है। जहां पिक्स ब्लॉकबस्टर या ब्रॉडकास्टर जिसे कासानोवा कहते हैं, वैसी फिल्मों से व्यापक दर्शकों को लक्ष्य करता है, वहीं सोनी ले प्लेक्स का लक्ष्य खास वफादार दर्शक हैं। ये ऐसे लोग हैं जो ब्लॉकबस्टर फिल्मों के साथ ‘स्पॉटलाइट’, ‘एक्स मशीना’ और ‘फॉक्सकैचर’ जैसी समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्में भी पसंद करते हैं।

नया चैनल स्टार इंडिया के स्टार मूवीज़ सिलेक्ट एचडी और टाइम्स नेटवर्क के एमएन+ की पांत में शामिल हो गया है। ये दोनों ही चैनल समझदार दर्शकों की ज़रूरत पूरी करते रहे हैं।

एसपीएनआई के सोनी ले प्लेक्स एचडी की लाइब्रेरी में 400 फिल्में हैं। इस लाइब्रेरी की फिल्में यूनिवर्सल, सोनी पिक्चर्स, डिज्नी और लॉयन्सगेट जैसे स्टूडियो के साथ एसपीएनआई के मौजूदा सौदों से आई हैं।