लाइव पोस्ट

स्टार पांच भाषाओं की फीड और दस स्पॉन्सरों के साथ आईएसएल 2016 के आगाज़ के लिए मुस्तैद

मुंबई: स्टार इंडिया फुटबाल टूर्नामेंट, इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के तीसरे सीजन की फ़ीड पांच भाषाओ में प्रसारित करेगा। लीग का प्रसारण अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, मलयालम व तमिल में किया जाएगा।

आईएसएल के मैचों को स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क, स्टार गोल्ड के साथ ही जलशा मूवीज़ व विजय सुपर जैसे क्षेत्रीय चैनलों पर दिखाया जाएगा।

star-india-logoअंग्रेजी फ़ीड का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स 1 और स्टार स्पोर्ट्स 2 के स्टैंडर्ड डेफिनिशन (एसडी) व हाई डेफिनिशन (एचडी) संस्करणों पर किया जाएगा। वहीं, स्टार स्पोर्ट्स 3 और हिंदी मूवी चैनल स्टार गोल्ड एसडी व एचडी पर टूर्नामेंट की हिंदी फीड प्रसारित की जाएगी।

जलशा मूवीज़, एशियानेट मूवीज़ और हाल ही में लॉन्च किए गए विजय सुपर पर क्रमशः बंगाली, मलयालम और तमिल फीड पेश की जाएगी।

मैचों के स्टार के वीडियो-ऑन डिमांड प्लेटफॉर्म हॉटस्टार पर भी लाइव स्ट्रीम किया जाएगा। इन मैचों को शाम 7 बजे दिखाया जाएगा।

लीग के अंतरराष्ट्रीय ब्रॉडकास्टरों की सूची पिछले साल जैसी ही है। स्टार ने उत्तरी अमेरिका, अफ्रीका, यूरोप व एशिया में तमाम ब्रॉडकास्टरों के साथ सिंडिकेशन करार कर रखे हैं।

इन ब्रॉडकास्टरों में फॉक्स स्पोर्ट्स (ऑस्ट्रेलिया), टर्नर (ब्राजील), एशियन टेलिविज़न नेटवर्क (कनाडा), नेक्स्ट जेनेरेशन स्पोर्ट्स नेटवर्क (अमेरिका, जापान, नीदरलैंड, कोरिया), अबू धाबी मीडिया कॉरपोरेशन (मध्य-पूर्व व उत्तरी अफ्रीका), वियासैट (नॉर्वे), फॉक्स स्पोर्ट्स (उप-सहारा अफ्रीका), सोनी टीवी (ब्रिटेन) और लेटीवी (चीन) शामिल हैं।

Indian-Super-League-cover-150x150ब्रॉडकास्टर ने इस टूर्नामेंट के लिए चार प्रायोजकों और छह भागीदारों को जोड़ लिया है। हीरो मोटोकॉर्प लगातार तीसरे साल आईएसएल का टाइटल स्पॉन्सर है। असल में उसने टाइटल स्पॉन्सरशिप के लिए एक तीन साल का करार कर रखा है। आईएसएल के साथ उसकी पार्टनरशिप का यह तीसरा साल है।

मारुति सुजुकी, डीएचएल और अमेज़ॉन इसके एसोसिएट स्पॉन्सर हैं। मारुति सुजुकी तीसरे साल वापस लीग का एसोसिएट स्पॉन्सर बना है। पिछले साल, मारुति के अलावा फ्लिपकार्ट अन्य एसोसिएट स्पॉन्सर था।

आइएसएल 2016 में भागीदारों में बिड़ला टायर्स (पार्टनर प्लस), अमूल, प्यूमा (आधिकारिक बॉल पार्टनर), मुथूट समूह (आधिकारिक रेफरी पार्टनर), गेटोरेड (आधिकारिक ड्रिंक पार्टनर) और इम्पीरियल ब्लू शामिल हैं। इसमें से बिड़ला टायर्स ही नया पार्टनर है, जबकि बाकी अन्य कंपनियों ने आईएसएल के साथ अपनी साझेदारी को रिन्यू किया है।

ध्यान दिया जाना चाहिए कि स्टार ने ऑन-ग्राउंड और ऑन-एयर स्पॉन्सरशिप को साथ में नत्थी कर दिया है। जो भी विज्ञापनदाता स्पॉन्सर के बतौर साइन-अप करते हैं, उन्हें ऑन-ग्राउंड उपस्थिति के साथ ही ऑन-एयर भी पेश किया जाता है।

आईएसएल 2016 आज, 1 अक्टूबर से शुरू होकर 18 दिसंबर तक खेला जाएगा। टूर्नामेंट में एक दिन में एक ही मैच होगा। सेमिफाइनल और फाइनल को मिलाकर दें तो लीग में कुल 61 मैच खेले जाएंगे।