लाइव पोस्ट
चीन में शुरू हुआ दुनिया का सबसे ऊंचा पुल, 14.40 करोड़ डॉलर से बना
नोटबंदी को लेकर तृणमूल कांग्रेस का पीएम मोदी पर कटाक्ष- 'उम्मीद है कल बड़ी घोषणा करेंगे'
सीतापुर में यात्रियों से भरी बस नदी में पलटी, बचाव कार्य जारी
झारखंड में कोयला खदान के अंदर फंसे मजदूर, 10 शव निकाले गए
दिल्ली हाई कोर्ट ने शादियों के लिए बैंक खाते से 2.5 लाख रुपए निकालने के खिलाफ याचिका खारिज़ की
संसद के दोनों सदनों में नोटबंदी के खिलाफ विपक्षी दलों का हंगामा जारी
घोषित काले धन पर लगेगा 50% टैक्स, लोकसभा ने आयकर अधिनियम में संशोधन पास किया

स्टार ने पुरुष केंद्रित जीईसी विजय सुपर के साथ तमिल बाज़ार में सक्रियता बढ़ाई

मुंबई: स्टार इंडिया ने तमिलनाडु के लिए एक दूसरे सामान्य मनोरंजन चैनल (जीईसी) का सॉफ्ट लॉन्च किया है। विजय सुपर नाम का यह चैनल पुरुष केंद्रित चैनल के रूप में पोजिशन किया जा रहा है।

विजय सुपर देश का पहला मनोरंजन चैनल है जो अपने मूल दर्शकों के समूह के रूप में पुरुषों पर लक्षित होगा। भाषाई जीईसी परंपरागत रूप से महिलाओं की ओर झुके होते हैं।

Vijay-Superचैनल पर धारावाहिक, सिनेमा और खेल कंटेंट का मिश्रण होगा। फिलहाल चैनल टेस्ट मोड में उपलब्ध है। स्टार को मार्च में विजय सुपर शुरू करने के लिए लाइसेंस मिला था।

डायरेक्ट-टू-होम (डीटीएच) ऑपरेटर टाटा स्काई 25 अगस्त को अपने मंच पर यह चैनल जोड़ेगा। केबल पर चैनल का डिस्ट्रीब्यूशन किया जा रहा है।

कंपनी के एक सूत्र ने कहा, “हम दूसरा जीईसी विजय सुपर लॉन्च कर रहे हैं जो पुरुषों को लक्षित है। यह देश में अपनी तरह का खास पहला चैनल होगा। यह तमिलनाडु प्रीमियर लीग का प्रसारण करेगा।”

तमिलनाडु एक असामान्य बाज़ार है क्योंकि राज्य सरकार के स्वामित्व वाला अरासु केबल टीवी कोरपोरेशन टीवी डिस्ट्रीब्यूशन बाज़ार को नियंत्रित करता है। अरासु के 26,246 स्थानीय केबल ऑपरेटरों (एलसीओ) के माध्यम से 70.52 लाख का आधार है।

किसी भी ब्रॉडकास्टर के लिए उस बाज़ार में अधिकतम पहुंच पाने के लिए यह मंच महत्वपूर्ण है।

तमिलनाडु, अविभाजित आंध्र प्रदेश के साथ उन कुछ राज्यों में से है जहां देश में अधिकतम सी एंड एस पैठ है।

विजय सुपर 24 अगस्त को शुरू होने वाले तमिलनाडु प्रीमियर लीग के आधिकारिक ब्रॉडकास्टरों में से एक है। विजय सुपर के अलावा लीग स्टार स्पोर्ट्स 1 और स्टार स्पोर्ट्स 1 एचडी पर प्रसारित की जा रही है।

इस जीईसी चैनल की कीमत रेफरेंस इंटरकनेक्ट ऑफर (रियो) आधार पर 5.25 रुपए रखी गई है।

प्रमोशनल ऑफर के हिस्से के रूप में, ब्रॉडकास्टर 31 जुलाई 2017 तक चैनल के लिए किसी भी तरह का सब्सक्रिप्शन शुल्क चार्ज नहीं करेगा।

स्टार पहले से ही स्टार विजय नामक एक तमिल जीईसी चला रहा है जो उसने रोनी स्क्रूवाला के यूटीवी कम्युनिकेशंस से खरीदा था। 12 अगस्त को समाप्त सप्ताह के लिए बीएआरसी रेटिंग्स के अनुसार स्टार विजय को सन टीवी, केटीवी और ज़ी तमिल के नीचे चौथे स्थान मिला था। उसने स्टार विजय का एक हाई-डेफिनिशन (एचडी) संस्करण विजय एचडी मई में शुरू किया है।

डिस्ट्रीब्यूशन चुनौती के अलावा तमिल एकमात्र बाज़ार है जहां राष्ट्रीय ब्रॉडकास्टर क्षेत्रीय प्लेयर के एकाधिकार को तोड़ने में सक्षम नहीं हो पाए हैं।

तमिल बाज़ार कलानिधि मारन के सन टीवी का गढ़ है। राज्य में सन टीवी ब्रांड बहुत ज़्यादा मज़बूत है और वह अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों से एक विशाल अंतर से आगे चलता है। वास्तव में, तमिल बाज़ार में सन टीवी के एकाधिकार से उसे सप्ताह दर सप्ताह पूरे भारत के स्तर पर नंबर एक की रैंकिंग दिलाने में मदद की है।

फिक्की-केपीएमजी 2016 की रिपोर्ट के अनुसार, तमिल चैनल 25.7 प्रतिशत की दर्शक संख्या के साथ क्षेत्रीय बाज़ारों में सबसे बड़ा हिस्सा रखते हैं।

यह भी पढ़े: