लाइव पोस्ट
चीन में शुरू हुआ दुनिया का सबसे ऊंचा पुल, 14.40 करोड़ डॉलर से बना
नोटबंदी को लेकर तृणमूल कांग्रेस का पीएम मोदी पर कटाक्ष- 'उम्मीद है कल बड़ी घोषणा करेंगे'
सीतापुर में यात्रियों से भरी बस नदी में पलटी, बचाव कार्य जारी
झारखंड में कोयला खदान के अंदर फंसे मजदूर, 10 शव निकाले गए
दिल्ली हाई कोर्ट ने शादियों के लिए बैंक खाते से 2.5 लाख रुपए निकालने के खिलाफ याचिका खारिज़ की
संसद के दोनों सदनों में नोटबंदी के खिलाफ विपक्षी दलों का हंगामा जारी
घोषित काले धन पर लगेगा 50% टैक्स, लोकसभा ने आयकर अधिनियम में संशोधन पास किया

बच्चों के 500 करोड़ रुपए के टीवी विज्ञापन बाज़ार में निक व सोनिक ने कैसे मजबूत की अपनी पकड़

मुंबई: वायकॉम18 में बच्चों के क्लस्टर की प्रमुख नीना जयपुरिया बहुत खुश हैं कि उनकी कमान में चल रहे चैनल, निक ने लगातार तीसरे साल और वो भी दो अलग-अलग दर्शक पैमाइश एजेंसियों, टैम व बीएआरसी के दौर में अपना पहला नंबर बनाए रखा है।

जयपुरिया सोनिक की भी बढ़त से संतुष्ट हैं जिसने निक के ‘शिवा’, ‘ओग्गी एंड काकरोचेज़’ और ‘पकड़म पकडाई’ जैसे लोकप्रिय शोज़ को दिखाकर दर्शकों को अच्छी तरह खींचा है।

Nina-Elavia-Jaipuriaजयपुरिया कहती हैं, “निक की बाजार हिस्सेदारी 22% है और बाज़ार में उसके बाद के चैनल की हिस्सेदारी 17% है। इस तरह निकटतम प्रतिद्वंद्वी और हमारे बीच बड़ा अंतर है। सोनिक की हिस्सेदारी ‘शिवा’ के चलते औसतन 3-4% से बढ़कर 7% पर पहुंच गई है। निक और सोनिक को मिला कर दें तो हमारा बाज़ार हिस्सा लगभग 30% हो जाता है।”

बच्चों के जॉनर का कुल विज्ञापन बाजार 500 करोड़ रुपए का है और यह 10-11% सालाना की गति से बढ़ रहा है। जयपुरिया बताती है कि इस विज्ञापन आय का 30% से ज्यादा हिस्सा निक व सोनिक खींच ले जाते हैं।

उनका कहना है, “निक की विज्ञापन दर में 25-30% वृद्धि दर्ज की गई है। चूंकि हम 100% उपयोग किए जानेवाले चैनल हैं, इसलिए सारी बढञत प्रभावी दरों (ईआर) पर आनी होती है। सोनिक की विज्ञापन दर में 50% वृद्धि हुई है।”

shiva-on-sonicजयपुरिया निक और सोनिक की सफलता का श्रेय किसी एक चरित्र पर निर्भरता के बजाय अनेक चरित्रों का पोर्टफोलियो बनाने को देती हैं। वे कहती हैं, “हमारे पास ‘शिवा’, ‘निन्जा’, ‘ओग्गी’, ‘पकड़म पकड़ाई’ और ‘मोटू पतलू’ हैं। इनमें से हर चरित्र हमारे लिए अलग अंदाज़ में काम किया है।”

किड्स च्वॉयस अवॉर्ड्स एक बड़े अवतार में

वायकॉम18 का बच्चों का फ्रैंचाइज़ी निक अपने मूल लक्षित दर्शकों को बांधने के लिए टीवी, डिजिटल और लाइसेंसिंग व मर्केंडाइजिंग (एल एंड एम) के बाद किड्स च्वॉयस अवॉर्ड्स (केसीए) 2016 का दूसरा संस्करण लाने के लिए एकदम तैयार है। ये अवॉर्ड्स 2014 में शुरू किए गए थे। अपने दूसरे संस्करण में इन्हें और भी ज्यादा बड़े स्तर पर पेश किया जाएगा।

यह प्रॉपर्टी निक के लिए आय की नई धारा खोल देती है। इस समय निक की 90% आय विज्ञापन बिक्री व सब्सक्रिप्शन से आती है और एल एंड एम से शेष 10% हिस्सा आता है।

Oggy-and-the-Cockroachesजयपुरिया साफ करती हैं, “यह प्रॉपर्टी हमें उन बहुत सारे स्पॉन्सरों के लिए एक नया टच प्वॉइंट देती है जो 30 सेकंड से ज्याद का विज्ञापन स्पॉट चाहते हैं। यह भीड़ से अलग होने का एक नायाब तरीका है। यह हम सभी के लिए जीत की स्थिति है। बच्चे इस प्रॉपर्टी के अनुकूल बनने लगते हैं, विज्ञानदाताओं को एक नया टच प्वॉइंट मिल जाता है और ब्रॉडकास्टरों को अपने मूल दर्शकों को बांधने के लिए एक प्रॉपर्टी मिल जाती है।”

जयपुरिया के लिए केसीए को बड़े स्तर पर वापस लाने का यह माकूल वक्त है। उन्हें लगता है कि लाइव इवेंट्स के मामले में बच्चों को इस समय बहुत कम मिल रहा है। जहां अन्य फिल्म अवॉर्ड्स संपत्तियां वयस्कों के लिए हैं, वहीं केसीए पूरी तरह बच्चों के लिए हैं।

केसीए में बच्चे सबसे अच्छे अभिनेता, अभिनेत्री, फिल्म व बाव चरित्र के लिए वोट कर सकते हैं। ऐसी 13 श्रेणियां हैं जिनके लिए बच्चों ने वोट दिया है। वोटिंग 28 नवंबर को समाप्त हो चुकी है।

Pakdam-Pakdai-Logoकेसीए का दूसरा संस्करण 5 दिसंबर को मुंबई में रिलायंस स्टूडियोज़ (फिल्म सिटी) में आयोजित होने जा रहा है। इसमें 500 अतिथि होगें। इनमें से ज्यादातर बच्चे होंगे जिन्हें एनजीओ और स्कूलों से केवल आमंत्रण के आधार पर बुलाया गया है।

इस संस्करण में, प्रॉपर्टी की व्यापक पहुंच वायकॉम18 के कई चैनलों पर प्रसारण के माध्यम से हासिल की जाएगी। यह इवेंट क्रिसमस की छुट्टी के दौरान टीवी पर वायकॉम18 के बच्चों के चैनलों निकलोडियन, सोनिक, निक जूनियर और निक एचडी+ पर प्रीमियर होगी। यह अन्य नेटवर्क चैनलों सहित कलर्स, रिश्ते, कलर्स, बांग्ला, ईटीवी मराठी, गुजराती कलर्स के अलावा ओवर-द-टॉप (ओटीटी) सेवा वूट पर प्रसारित होगी।

Motu-Patlu-Logoजयपुरिया ने कहा, “हमने 2014 में पहली बार केसीए किया था, लेकिन यह उस समय एक छोटे पैमाने पर किया गया था, क्योंकि निक फ्रेंचाइज़ी इतना मज़बूत नहीं था। आज, प्लेटफॉर्म कई किरदारों के साथ बहुत मज़बूत है। यह प्रॉपर्टी बहुत ही पारिवारिक है, इसलिए, अन्य नेटवर्क चैनलों पर इसे प्रसारित किया जाना चाहिए।”

इस प्रॉपर्टी के 4 मुख्य स्पॉन्सर हैं जिसमें डाबर रेड पेस्ट पेशकर्ता स्पॉन्सर, लाइफबॉय और चोकी चोकी सह-संचालक स्पॉन्सर और सहयोगी स्पॉन्सर के रूप में फनस्कूल शामिल है।

प्रॉपर्टी में काफी धूमधड़ाका है और आलिया भट्ट, वरुण धवन, अक्षत और राघव जुयाल, मौनी रॉय और ड्रामेबाज़ बच्चे दर्शकों के समक्ष प्रदर्शन करेंगे। इस इवेंट की मेजबानी लोकप्रिय जोड़ी मनीष पॉल और रित्विक धनजानी करेंगे।

निक इस प्रॉपर्टी के लिए टीवी, प्रिंट, रेडियो और एक्टीवेशन के साथ एक व्यापक मार्केटिंग योजना बना रहा है। निक क्लस्टर भर में ज़ोरदार प्रमोशन प्लान के अलावा, यह प्रॉपर्टी डिश टीवी के माध्यम से प्रोत्साहित की जाएगी।

Ninja-Hattoriमुंबई और दिल्ली भर में मॉल में ग्राउंड एक्टीवेशन की योजना बनाई गई है। महाराष्ट्र और गुजरात में 30 शहरों में वैन से प्रमोशन की योजना है। प्रॉपर्टी को उत्तर भारत में मैकडॉनल्ड्स के 150 आउटलेट भर में कई स्क्रीन पर प्रमोट किया जाएगा।

नए स्थानीय आईपी का लॉन्च

निक टूंज एनीमेशन के साथ साझेदारी में एक और स्थानीय आईपी लॉन्च करने के लिए कमर कस रहा है। नए एनीमेशन शो चौथी तिमाही में या अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में शुरू होंगे।

जयपुरिया ने कहा, “हम अपने नए स्थानीय आईपी को बहुत जल्द ही शुरू करेंगे। और अधिक आईपीएस बनाने से, हमारे नेटवर्क में हम प्रसारण, डिजिटल, और एल एंड एम जैसे प्लेटफार्मों का लाभ उठा पाएंगे।”

उन्होंने कहा निक आय की विविध धाराओं को तलाश रहा है। एक ज़मीनी इवेंट करना है पर ब्रांड के लिए एक बड़ा अवसर एल एंड एम है।

उन्होंने बताया, “हमारा एल एंड एम 50 प्रतिशत सीएजीआर (सालाना चक्रवृद्धि दर) से बढ़ रहा है। कपड़े, एक्सेसरी, जूते, घर और स्कूल जैसे सेगमेंट में कई ब्रांडों ने हमसे भागीदारी कर सह-ब्रांडेड प्रोडक्ट को लॉन्च किया है।”

ज़मीन की इवेंट के तहत स्कूल संपर्क कार्यक्रम, बच्चों और विज्ञापनदाताओं को जोड़ने के लिए निक के सामने अवसर के रूप में उभरे हैं। एक और बढ़ती आय स्ट्रीम में डिजिटल प्रोडक्ट वूट किड्स का शामिल है।

कई टच पोइंट पर एक किरदार का लाभ उठाने के लिए अपनी रणनीति के हिस्से के रूप में, नेटवर्क निक जूनियर और वूट किड्स पर प्री-स्कूल शो पेप्पा पिग लॉन्च करेगा। इस किरदार उपभोक्ता प्रोडक्ट के लिए बढ़ाया जाएगा।

एक नई स्थानीय एनिमेशन प्रॉपर्टी लॉन्च करने के अलावा, निक हर साल 150 एपिसोड कमीशन करता है। वह ‘शिवा’, ‘मोटू पतलू’, ‘पकड़म पकड़ाई’ और ‘निंजा हत्तोरी’ के ताज़ा एपिसोड को लॉन्च करेगा।

चैनल पर ताज़गी बनाए रखने में जयपुरिया हर साल एक नया आईपी चर्न करने में विश्वास रखती हैं। यह मौजूदा शो की बोरियत से भी उबारने में मदद करता है।