लाइव पोस्ट

ज़ी सिनेमा 13 सितंबर से प्राइमटाइम में हिंदी में डब्ल्यूडब्ल्यूई शो दिखाएगा

मुंबई: हिंदी फिल्म चैनल खेल प्रॉपर्टीज़ का नया ठौर बनते जा रहे हैं। मल्टी स्क्रीन मीडिया (एमएसएम) और स्टार इंडिया के बाद, ज़ेडईईएल के स्वामित्व वाला टेन स्पोर्ट्स नेटवर्क अपने हिंदी मूवी चैनल ज़ी सिनेमा पर अपनी लोकप्रिय प्रॉपर्टी डब्ल्यूडब्ल्यूई के प्रसारण के ज़रिए प्रयोग करने जा रहा है।

ज़ी सिनेमा 13 सितंबर से शाम 7 बजे के बाद से हिंदी में हर रोज ‘डब्ल्यूडब्ल्यूई रॉ धमाल’ और ‘डब्ल्यूडब्ल्यूई स्मैक डाउन’ प्रसारित करेगा।

यह कदम एक व्यापक चैनल पर प्रसारण द्वारा प्रॉपर्टी के दर्शकों की संख्या को व्यापक बनाने की टेन स्पोर्ट्स नेटवर्क की रणनीति का हिस्सा है।

तो टेन स्पोर्ट्स क्यों अपनी खास-म-खास प्रॉपर्टी ज़ी सिनेमा पर ला रहा है? सबसे पहला कारण, हिंदी फिल्म चैनल का दर्शक आधार खेल प्रॉपर्टी की तरह पुरुषों की ओर झुका होता है जिससे खेल को मूल दर्शकों के बीच विस्तार करने में मदद मिलती है।

दूसरा, हिन्दी मूवी चैनल या किसी भी अन्य भाषा के फिल्म चैनल के पास ताज़ा कंटेंट नहीं होता क्योंकि वे लायब्रेरी पर निर्भर हैं। इसलिए सामान्य मनोरंजन चैनलों की तुलना में हिंदी मूवी चैनल पर कोई खास देखने का आकर्षण नहीं होने से यहां प्रयोग करना आसान है।

टेन स्पोर्ट्स ने पिछले साल 2019 तक पांच साल के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूई के साथ अपना सौदा नए सिरे से किया था। इस विस्तरित समझौते के हिस्से के रूप में, टेन स्पोर्ट्स ने पहली बार कई भारतीय भाषाओं में डब्ल्यूडब्ल्यूई कंटेंट के प्रसारण की योजना का खुलासा किया था।

डब्ल्यूडब्ल्यूई के तीन प्रमुख कार्यक्रम ‘रॉ’, ‘स्मैक डाउन’ और ‘एनएक्सटी’ हैं। इसके अलावा, टेन स्पोर्ट्स ने भारतीय दर्शकों के लिए विशेष रूप से ‘रॉ’ का नया एक घंटे का पूरी तरह से कस्टमाइज्ड संस्करण पेश किया था और 1 जनवरी से इसकी प्रोग्रामिंग लाइन अप में ‘डब्ल्यूडब्ल्यूई मेइन इवेंट्’ को जोड़ा है।

फिल्म चैनलों पर खेल प्रॉपर्टी का प्रसारण एक प्रयोग है जिसे एमएसएम चैनल द्वारा आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप और बाद में उसके हिंदी फिल्म चैनल सोनी मैक्स पर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के प्रसारण के द्वारा सफलतापूर्वक सबसे पहले किया गया था।

स्टार इंडिया ने भी इसे अपनी रणनीति में शामिल किया है। उसकी प्रॉपर्टिज़ में प्रो कबड्डी को स्टार गोल्ड पर हिंदी में प्रसारित किया गया और इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) को मलयालम में एशियानेट मूवीज़ पर प्रसारित किया गया।