लाइव पोस्ट

ज़ी सिनेमालु के रूप में दक्षिण में अपना पहला फिल्म चैनल लाने जा रही है ज़ी एंटरटेनमेंट

मुंबई: सामान्य मनोरंजन चैनल (जीईसी) ज़ी तेलुगू में सफलता का स्वाद चखने के बाद ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ज़ेडईईएल) अब नए फिल्म चैनल ज़ी सिनेमालु के लॉन्च के साथ तेलुगू बाजार में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने जा रही है।

ज़ी सिनेमालु इस समय टेस्ट के मोड में है। इसका आधिकारिक लॉन्च 4 सितंबर को किया जाना है। चैनल तमाम डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्मों के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर करने की प्रक्रिया में है। यह एन्क्रिप्टेड मोड में उपलब्ध रहेगा।

तेलुगू दक्षिण भारत का पहला बाजार होगा जहां ज़ी एंटरटेरमेंट अपने जीईसी के पूरक के रूप फिल्म चैनल लॉन्च कर रही है। तेलुगू के अलावा ज़ी एंटरटेनमेंट इस समय ज़ी तमिल और ज़ी कन्नड़ के रूप में तमिल और कन्नड़ बाजारों में उपस्थित है। अभी तक कंपनी ने केवल बंगाली और मराठी के ही क्षेत्रीय बाजारों में जीईसी व फिल्म चैनल का कॉम्बो पेश कर रखा है।

ज़ी सिनेमालु 18 साल के ऊपर के युवाओं पर लक्षित होगा। इसका झुकाव पुरुष दर्शकों की तरफ ज्यादा होगा। ब्रांड का संदेश शहरी युवा पुरुष दर्शकों को ध्यान में रखकर बनाया जा रहा है। चैनल का चेहरा अभिनेत्री विद्युलेखा रमन को बनाया गया है।

तेलुगू बाज़ार में खपत का रुझान बताता है कि जीईसी, महिला दर्शकों की ओर झुके हुए हैं, जबकि फिल्म चैनल लगभग समान रूप से पुरुषों व महिलाओं द्वारा देखे जाते हैं। ज़ी सिनेमालु की तरफ अधिक पुरुषों को खींचकर, ब्रॉडकास्टर उन विज्ञापनदाताओं के लिए मंच प्रदान करना चाहता है जो पुरुष दर्शकों को लक्षित करना चाहते हैं।

Anuradha-Gudur01ज़ी तेलुगु और ज़ी सिनेमालु की बिजनेस हेड अनुराधा गुडूर ने टेलिविज़न पोस्ट को बताया, “ज़ी सिनेमालु 4 सितंबर को लॉन्च होगा। टेस्ट सिग्नल दिए जा रहे हैं। यह 18+ आयु वर्ग के युवाओं को लक्षित है। हालांकि, ब्रांड कम्यूनिकेशन युवा शहरी पुरुष दर्शकों को लक्षित कर रहा है।”

चैनल ने लॉन्च के लिए पहले ही पांच ब्रांड पार्टनरों को लिया है। ये पार्टनर क्लोज़-अप, पैनासोनिक, फॉग डियोडरंट, फॉर्च्यून सनफ्लावर ऑइल और अमेज़ॉन हैं।

गुडूर ने बताया, “ज़ीईसी क्षेत्र में, ज़ी तेलुगू एक काफी मज़बूत खिलाड़ी है, और अब इस बाज़ार में अपने नेटवर्क की ताकत बढ़ाने का हमारे लिए समय आ गया है।”

फिल्म एक महत्वपूर्ण जॉनर है, और प्रमुख नेटवर्क जैसे रामोज़ी राव के इनाडु टीवी, स्टार इंडिया और सन टीवी नेटवर्क के पोर्टफोलियो में फिल्म चैनल शामिल है। स्टार इंडिया का मा मूवीज़ है, सन टीवी का जैमिनी मूवीज़ है और इनाडु टीवी का ईटीवी सिनेमा है।

टैगलाइन ‘सुपरहिट’ के साथ, ज़ी सिनेमालु के एक सप्ताह में सात प्रीमियर के साथ वर्ल्ड टीवी प्रीमियर, मूवी ऑफ द मंथ और मेगा इवेंट्स का प्रसारण होगा। इसके अलावा, अन्य भाषाओं की डब की गई फिल्में भी होंगी। उसके पास 500 से अधिक फिल्मों की लायब्रेरी है।

उन्होंने कहा, “पुराने, नए और नवीनतम बड़ी टाइटलों के मिश्रण के साथ एक अच्छी लाइब्रेरी हमारे पास है। हमारी लाइब्रेरी में परिवार, एक्शन, भावना, कॉमेडी और थ्रिलर फिल्में हैं जो दर्शकों को 360 डिग्री का मनोरंजन प्रदान करेंगी।”

ज़ी सिनेमालु की कंटेंट रणनीति को अभी अंतिम स्वरूप दिया जा रहा है, पर उस पर मुख्य रूप से फिल्म और फिल्म आधारित शो होंगे। वास्तव में, चैनल अपने ब्रांड चेहरे विद्युलेखा के चारों ओर अलग तरह के कंटेंट का निर्माण करेगा।

Zee-Cinemaluगुडूर ने कहा, “हमने विशिष्ट समय बैंड को ध्यान में रखकर फिल्में रखी है और भव्य लॉन्च को अंतिम रूप दे रहे है।”

यह पहली बार हो रहा है कि एक फिल्म चैनल ज़ी सिनेमालु पर फिल्मों के प्रीमियर दिखाए जाएंगे। वर्तमान में, सभी चैनल बेहतर मुद्रीकरण के लिए ज़ीईसी पर फिल्म का प्रीमियर करते हैं। ज़ी तेलुगू, हालांकि, फिल्मों का प्रसारण जारी रखेगा।

गुडूर ने जानकारी दी, “ज़ी तेलुगु चैनल के पोर्टफोलियो में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।”

उनके अनुसार तेलुगु फिल्म चैनल की दर्शक संख्या का हिस्सा 12 प्रतिशत है, जबकि बाज़ार से कुल टीवी विज्ञापन आय का 15 प्रतिशत वह ले जाता है।

यह नया चैनल 360 डिग्री के मार्केटिंग अभियान के माध्यम से प्रमोट किया जाएगा जिसके तहत टीवी, आउटडोर, प्रिंट, रेडियो और डिजिटल मीडिया सहित सभी को कवर किया जाएगा।

ज़ी सिनेमालु ने चैनल के रूप-रंग और पैकेजिंग को विकसित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय एजेंसी परफैक्ट ट्राइब यूके को लिया है। चैनल के लोगो का अगस्त में एक स्टार से भरे आयोजन में तेलुगू स्टार चिरंज़ीवी द्वारा अनावरण किया गया था।