लाइव पोस्ट

हितधारकों ने ट्राई को प्रारूप मॉडल और मानक इंटरकनेक्ट समझौते में संशोधन के कई सुझाव दिए

एमएसओ, एलसीओ और ब्रॉडकास्टरों ने ट्राई को इंटरकनेक्शन समझौते के प्रारूप मॉडल व मानक स्वरूप में कुछ संशोधनों का सुझाव दिया है। इंटरकनेक्शन अनुबंध की समाप्ति की समयावधि, टीवी सिग्नलों की चोरी और एलसीओ द्वारा किसी अन्य डिस्ट्रीब्यूटर से सिग्नल लेने के बारे में हितधारकों के अलग-अलग विचार हैं।

ट्राई के प्रस्तावित सीपीई टैरिफ ऑर्डर से डीटीएच ऑपरेटरों पर नकारात्मक असर पड़ेगा

डीटीएच ऑपरेटरों का कहना है कि ट्राई ने चर्न के असर और दोहरे कराधान पर गौर नहीं किया है। नया सब्सक्राइबर कभी भी पुराने सीपीई उपकरण खरीदने को तैयार नहीं होगा। पांच साल तक सीपीई के मुफ्त रिपेयर और रिप्लेसमेंट की अनिवार्यता असंगत है। साथ ही 350 रुपए पर एक्टीवेशन व इंस्टॉलेशन शुल्क की सीमा बांधना गलत है।

ट्राई वर्चुअल नेटवर्क ऑपरेटरों पर 31 जनवरी को करेगा दिल्ली में खुली चर्चा

ट्राई ने इस बारे में एक पूर्व-परामर्श पत्र पिछले साल सितंबर में जारी किया था। वीएनओ ऐसे ऑपरेटर हैं जो स्पेक्ट्रम खरीदे बिना मौजूदा ऑपरेटरों के साथ गठजोड़ कर सेवाएं पेश करते हैं। इन्हीं के बारे में एक खुली चर्चा का आयोजन दिल्ली में 31 जनवरी को किया गया है।

डैस से बाहर के इलाकों में केबल टीवी के लिए ट्राई ने पेश किया टैरिफ ऑर्डर का नया ड्राफ्ट

ट्राई ने उन केबल टीवी ऑपरेटरों को प्रोत्साहित करने का प्रस्ताव रखा है जो कट-ऑफ तारीख से पहले डैस को लागू कर रहे है। जो केबल नेटवर्क एनालॉग सिस्टम की समाप्ति की तारीख से पहले डैस को अपना लेंगे, उन पर एड्रेसेबल सिस्टम या डैस के लिए निर्धारित टैरिफ ऑर्डर ही लागू होगा।

ट्राई सेवा की गुणवत्ता के संशोधित मानकों पर सोमवार को करेगा नई दिल्ली में खुली चर्चा

ट्राई ने संशोधित प्रारूप में उन एमएसओ और एलसीओ पर जुर्माना लगाने की सिफारिश की है जो डैस के लिए बने सेवाओं के लिए गुणवत्ता विनियमन (क्यूओएस) में निर्धारित उपभोक्ता बिलिंग को लागू नहीं कर रहे हैं।

ट्राई ने दिल्ली के बवाल के बाद प्लेटफॉर्म सेवाओं पर राय देने की अंतिम तिथि बढ़ाई

ट्राई ने प्लेटफॉर्म सेवाओं के विनियामक ढांचे पर पेश अपने परामर्श पत्र पर टिप्पणी भेजने की अंतिम तारीख 29 सितंबर तक बढ़ा दी है। दिल्ली में हितधारकों के साथ खुली बहस में व्यवधान पड़ जाने के चलते उसने यह कदम उठाया है।

ट्राई के क्यूओएस संशोधन पर राय एमएसओ की: उपभोक्ता बिलिंग का ज़िम्मा एलसीओ का

उपभोक्ता बिलिंग लोकल केबल ऑपरेटरों (एलसीओ) की भी ज़िम्मेदारी है, यह दलील देते हुए एमएसओ ने ट्राई से आग्रह किया है कि वह सब्सक्राइबर को बिल उपलब्ध नहीं कराने पर एमएसओ पर जुर्माना लगाने के क्यूओएस नियमन के अपने प्रस्तावित संशोधन पर पुनर्विचार करे।

एलएमओ ने ट्राई से लोकल केबल चैनलों पर बंदिश न लगाने का आग्रह किया

डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म ऑपरेटरों द्वारा दी जा रही प्लेटफॉर्म सेवाओं के लिए यकीनन एक मजबूत रेग्युलेटरी फ्रेमवर्क की ज़रूरत है, लेकिन इनके कंटेंट के प्रकार और लॉन्च की जानेवाली प्लेटफॉर्म सेवाओं की संख्या पर कोई बंदिश नहीं होनी चाहिए। यही आम राय थी, ट्राई द्वारा मुंबई में हाल में प्लेटफॉर्म सेवाओं पर आयोजित खुली चर्चा में शामिल हुए लोगों की।

डैस: बिलिंग में गड़बड़ी पर एमएसओ व एलसीओ पर जुर्माना लगा सकता है ट्राई

ट्राई उन एमएसओ और एलसीओ पर पेनाल्टी लगाने पर विचार कर रहा है जो डिजिटल एड्रेसेबल सिस्टम के क्वालिटी ऑफ सर्विस रेग्युलेशन में निर्धारित उपभोक्ता बिलिंग के प्रावधानों का पालन नहीं कर रहे हैं। इसका अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए प्राधिकरण ने मौजूदा क्यूओएस रेग्युलेशन में संशोधन का प्रस्ताव रखा है।

ट्राई कर रहा है व्यावसायिक सब्सक्राइबर टैरिफ पर शुक्र को खुली बहस

ट्राई व्यावसायिक सब्सक्राइबरों के लिए ब्रॉडकास्ट और केबल टीवी सेवाओं से संबंधित टैरिफ मुद्दों पर एक ओपन हाउस या खुली बहस का आयोजन करेगा।