लाइव पोस्ट
चीन में शुरू हुआ दुनिया का सबसे ऊंचा पुल, 14.40 करोड़ डॉलर से बना
नोटबंदी को लेकर तृणमूल कांग्रेस का पीएम मोदी पर कटाक्ष- 'उम्मीद है कल बड़ी घोषणा करेंगे'
सीतापुर में यात्रियों से भरी बस नदी में पलटी, बचाव कार्य जारी
झारखंड में कोयला खदान के अंदर फंसे मजदूर, 10 शव निकाले गए
दिल्ली हाई कोर्ट ने शादियों के लिए बैंक खाते से 2.5 लाख रुपए निकालने के खिलाफ याचिका खारिज़ की
संसद के दोनों सदनों में नोटबंदी के खिलाफ विपक्षी दलों का हंगामा जारी
घोषित काले धन पर लगेगा 50% टैक्स, लोकसभा ने आयकर अधिनियम में संशोधन पास किया

जमनादास मजेठिया ने कॉमेडी जॉनर और प्रोडक्शन हाउस की नई यात्रा पर चर्चा की

मुंबई: टेलिविज़न कंटेंट के क्षेत्र में एक दशक से ज़्यादा से काम कर रहे सह-संस्थापकों जमनादास मजेठिया और आतिश कपाड़िया के हैट्स ऑफ्फ प्रोडक्शंस ने अपने लिए काफी जगह बना ली है खासकर कॉमेडी जॉनर में।

प्रोडक्शन हाउस को हिट टीवी सीरीज़ ‘खिचड़ी’ के साथ 2002 में पहली सफलता मिली थी। तब से, कॉमेडी ने उनका काम बनाए रखा है और अब संस्थापक मजेठिया का मानना है कि एक अलग तरह की ज़रूरत उभर रही है।

Jamnadas_Majethiaउन्होंने कहा, “सरल कॉमेडी पहले काम करती थी, लेकिन अब इस तरह की कॉमेडी का चलना, शायद ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ को छोड़कर काफी चुनौतीपूर्ण लग रहा है। तारक मेहता… का प्रदर्शन अभी भी अच्छा है। वीएफएक्स वाली एलियन कॉमेडी ‘बड़े दूर से आये हैं’, या ‘बहू हमारी रजनीकांत’, ‘यारों का टशन’, ‘इच्छाप्यारी नागिन’ जैसे शो अच्छी तरह से काम कर रहे हैं। पर यह ट्रेंड नहीं, बल्कि सरल कॉमेडी के रूप है। हर कहानी आज कुछ अतिरिक्त पेश करती है।”

प्रोडक्शन हाउस ने अपने शो ‘खिड़की’ में नए तत्व डाले हैं और हाल ही में ‘बड़े दूर से आये हैं’ को समाप्त किया है। सब टीवी पर प्रसारित होने वाले दोनों शो को सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। भारतीय टीवी पर पहली एलियन कॉमेडी ‘बड़े दूर से आये हैं’ दो साल तक सफलतापूर्वक चली और इसने 636 एपिसोड पूरे किए। शो की इस 14 नवंबर को अंतिम कड़ी प्रसारित की गई। इस एपिसोड का रोमांचक, नाटकीय और रहस्यमय अंत बनाया गया। मजेठिया की एक और सीज़न लाने की योजना है, लेकिन निर्णय चैनल पर निर्भर करेगा।

Badi-Door-Se-Aaye-Haiउनके मौजूदा शो ‘खिड़की’ के लिए, कहानियों को यूज़र के ज़रिए इकट्ठा किया गया है। दर्शक ट्विटर के माध्यम से 140 अक्षरों में अपनी मज़ेदार कहानियां भेजते हैं। हालांकि शो को अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है, पर 12 दिसंबर को इसकी अंतिम कड़ी प्रसारित की जाएगी।

उन्होंने बताया, “‘खिड़की’ की शुरू में छह महीने के लिए प्लानिंग की गई थी, लेकिन हमने लोगों से सुझाव लेना बंद कर दिया है क्योंकि वे इन दिनों एक-लाइन भेज रहे हैं। हम इन एक लाइनों को सप्ताह भर चलने वाली लंबी कहानियों में नहीं बदल सकते। इसलिए, पहले सीज़न में हमने उन सुझावों को लिया है जो कहानियों के रूप में चार से पांच एपिसोड में परिवर्तित किए जा सकते हैं।”

khidki-logo‘खिड़की’ के समापन के बाद, निर्माता एक महीने के लिए एक ब्रेक लेना चाहता है और इस दौरान बाज़ार को समझने की उसकी योजना है। टीवी चैनलों, डिजिटल मीडिया और सोशल नेटवर्क के द्वारा पेश किए जा रहे विभिन्न विकल्पों की वजह से बाज़ार में दर्शकों की ढुलमुल निष्ठा सामने आ रही है।

उन्होंने कहा, “हम कुछ प्रोजेक्ट के लिए चैनल के साथ बातचीत कर रहे हैं। हम पिछले 5 से 6 महीनों से एक अवधारणा विकसित कर रहे थे। लेकिन, बाज़ार में बदलाव के कारण, मैंने चैनल से शो को मुलतवी रखने के लिए कहा है। चैनल, मेरे द्वारा इस तथ्य को साझा करने से खुश है।”

Sarabhai-vs-Sarabhaiइन सालों में, प्रोडक्शन हाउस ने स्टार प्लस, ज़ी टीवी, सब टीवी, बिग मैजिक, लाइफ ओके और एनडीटीवी इमेजिन जैसे कई टीवी चैनलों के साथ काम किया है। इसके अलावा, चैनलों को अब कोई नए कंटेंट के साथ प्रयोग करने में कोई संकोच नहीं है।

मजेठिया ने कहा, “कुछ चैनल उस तरह का कंटेंट चाहते हैं जो उनकी ब्रांड की पहचान बनाए रखे और साथ ही कुछ नया भी पेश करे। वे अपनी ब्रांड छवि को बदलना नहीं चाहते, बल्कि विस्तार करना चाहते हैं और कुछ नए दर्शकों को जोड़ना चाहते हैं। नतीजतन, चैनल बहुत सावधानी से प्रयोग कर रहे हैं।”

हैट्स ऑफ्फ प्रोडक्शंस ने ‘खिचड़ी’, ‘बा बहु और बेबी’, ‘साराभाई वर्सेज साराभाई’ और ‘आरके लक्ष्मण की दुनिया’ जैसे कई हिट शो दिए हैं।

फिलहाल, मजेठिया की एक नया शो शुरू करनी की कोई योजना नहीं है, पर वे डिजिटल के लिए कंटेंट सहित कुछ प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। वे अपनी सबसे अधिक चर्चित सीरीज़ ‘साराभाई वर्सेज साराभाई’ का नया सीज़न वापस लाने की उम्मीद कर रहे हैं, लेकिन यह अभी भी प्लनिंग के चरण में है और अभी तक कुछ भी पक्का नहीं हो पाया है।