लाइव पोस्ट

वीएच1 बना रहा है अपने ब्रांड को ताज़ा, कर रहा है विस्तार

मुंबई: इंटरनेशनल म्यूजिक चैनल वीएच1 शनिवार, 19 नवंबर से अपने ब्रांड को नया स्वरूप दे रहा है। साथ ही वो  मौलिक कंटेंट और सामाजिक रूप से एकीकृत शो लाने जा रहा है।

नए सिरे से परिभाषित वीएच1 पहली बार ‘वीएच1 इनसाइड एक्सेस विद मिस मालिनी’ और ‘वीएच1 इंडिया डायरीज़’ जैसी मूल प्रोग्रामिंग लाएगा। चैनल भारत में न केवल अंतरराष्ट्रीय म्यूज़िक, बल्कि मनोरंजन, म्यूज़िक और पॉप संस्कृति के लिए गंतव्य बनने की उम्मीद रखता है।

Ferzad-Paliaवायकॉम18 के इस अंग्रेज़ी व युवा मनोरंजन के बिज़नेस हेड फर्जाद पलिया ने कहा, “वीएच1 इंडिया नई पीढ़ी की बदलती प्राथमिकताओं के मनोरंजन का प्रतिनिधित्व करता है। उन्हीं की उभरती वरीयताओं के चलते चैनल अपने कंटेंट और विज्युअल अनुभव को ताज़ा कर रहा है। हमारा प्रयास अब इस मिश्रण में मूल कंटेंट और सोशल रूप से एकीकृत शो शुरू कर चैनल को और अधिक समावेशी बनाने का है। हमें यकीन है कि पूरी तरह से नया वीएच1 अंतर्राष्ट्रीय म्यूज़िक और पॉप संस्कृति पर हमारे अधिकार को सुदृढ़ बनाएगा।”

19 नवंबर 2016 के ग्लोबल फेस्टीवल में ताज़े वीएच1 का परिचय डेमी लोवेटो, कोल्डप्ले और जे-जेड कराएंगे। पलिया ने कहा, “ग्लोबल सिटिज़न फेस्टीवल से बड़ा, अधिक मनोरंजक और प्रासंगिक मंच नहीं हो सकता था, जहां हम वीएच1 का ब्रांड रीफ्रेश प्रदर्शित करेंगे।”

ताज़ा कंटेंट पेशकश

अपनी प्रोग्रामिंग को और मज़बूत बनाने के लिए, वीएच1 अंतरराष्ट्रीय म्यूज़िक और पॉप संस्कृति के मिश्रण वाले कंटेंट और मूल प्रोग्रामिंग के साथ नए प्राइम टाइम को पेश करेगा।

‘वीएच1 इंडिया एक्सेस विद मिस मालिनी’ और ‘वीएच 1 इंडिया डायरिज़’ जैसी मूल प्रोग्रामिंग दर्शकों को भारत के समृद्ध म्यूज़िक, मनोरंजन और पॉप संस्कृति की एक झलक पेश करके उसे प्रासंगिक बनाएगा।

VH1-imageलीक से हटकर लंबे समय के फॉर्मैट वाला कंटेंट नई प्राइम टाइम लाइन-अप में फैब्युलस लाइफ, लिप सिंक बैटल और कैटफ़िश जैसे शो के साथ पेश किया जाएगा।
पॉप संस्कृति और मनोरंजन की दुनिया में नवीनतम घटनाओं के लिए ‘एंटरटैनमेंट टुनाइट’ जैसा शो होगा।

नए रीफ्रेश किए गए म्यूज़िक ब्लॉक में एक चुनी हुई प्लेलिस्ट में ‘वीएच1 सीक्रेट स्टैश’, ‘वीएच1 स्टॉम्प – द पार्टी मूड-सेटर’ और अंतर्राष्ट्रीय म्यूज़िक के क्षेत्र में नवीनतम के लिए ‘वीएच 1 मिंट’ शामिल होगा।

कंटेंट विभाजन के संदर्भ में, पलिया ने कहा कि पॉप संस्कृति और मनोरंजन कंटेंट की मात्रा में वृद्धि होगी।

स्थानीयकरण पर बोलते हुए पलिया ने कहा कि वायकॉम18 का हमेशा से इसके बारे में एक दृढ़ विश्वास रहा है। उन्होंने कहा, “हम हमारे चैनलों पर यही पेश करते हैं। वीएच1 अलग नहीं है, हम यहां  स्थानीय कंटेंट लाना चाहते हैं। हमने कुछ प्रयोग भी किए हैं जिसमें दर्शकों और विज्ञापनदाताओं दोनों ने रुचि दिखाई है। विज्ञापनदाता स्थानीय कंटेंट के साथ बहुत अधिक अनुकूलन और एकीकरण कर सकते हैं। तो इसने दोनों कोणों से हमारे लिए काम किया है। इसलिए हम मूल, स्थानीय कंटेंट की मात्रा बढ़ाते रहेंगे।”

महानगरों से परे

पलिया की रणनीति महानगरों से परे चैनल को उपलब्ध करवाकर एक बहुत व्यापक दर्शकों के साथ जुड़ने की है।

उन्होंने कहा, “बाज़ारों के भीतर प्रवेश करने और साथ ही नए बाज़ारों में प्रवेश के संदर्भ में जैविक विकास हमारे लिए अभूतपूर्व रहा है। डिजिटाइजेशन केवल हमें मदद कर रहा है। डिजिटल एड्रेसेबल सिस्टम (डैस) का चौथा चरण नज़दीक है और हम नए दर्शकों तक विस्तार के लिए तैयार हैं।”

रीब्रांडिंग

रीब्रांडिंग एकहम नए रूप-रंग के साथ शुरू हो रही है। उन्होंने बताया, “चैनल पिछले पांच साल से जैसा दिख रहा था, अब उससे पूरी तरह से अलग दिखेगा। आपको एक नया लोगो पैलेट और नए शो की लाइन-अप हर सोमवार से शुक्रवार तक रात 8.30 बजे से मिलेगी। पहली बार हम स्थानीय प्रोग्रामिंग में गोता लगा रहे हैं और ‘वीएच1 इनसाइड एक्सेस मिस मालिनी’, म्यूज़िक आधारित कंटेंट के एक पूरे नए सेट, म्यूज़िक, कराओके, बॉक्स सेट, डॉक्यूमेंटरिज़ और फेस्टीवल शामिल होंगे।

ब्रांड पोजिशनिंग की व्याख्या करते हुए पलिया ने कहा, “हम हमेशा से म्यूज़िक प्लस रहे हैं। अब यही ‘प्लस’ की मात्रा बढ़ाई जा रही है।”

रीब्रांडिंग की क्या ज़रुरत है? पलिया ने कहा, “हमने पिछले पांच साल तक अपनी ब्रांड को पहचाना-तलाशा है। समय समय पर, हमें ब्रांड को एक ताज़ा रूप देने की ज़रुरत है। जिस तरह से उपभोक्ता आज आगे बढ़ रहे हैं उसके साथ इसे तालमेल बैठाने की बहुत ज़रुरत है। हमने नए लोगो का परीक्षण किया और इस लोगो पर सर्वसम्मति मिली है। हम हर साल कुछ नया करते हैं, क्योंकि दर्शक विकसित होते जा रहे हैं।”

उन्होंने स्पष्ट किया कि उनका फलसफा अभी भी वही है ‘गैट विद इट’। पलिया ने कहा, “हमारा चैनल म्यूज़िक और पॉप संस्कृति की दुनिया में क्या चल रहा है उसकी एक खिड़की है। हमने नई पेशकश के माध्यम से उस खिड़की का विस्तार किया है।”

पलिया ने उल्लेख किया है कि जब आप नई पैकेजिंग और फलसफे की ओर देखते हैं तो पता चलता है कि यह सिर्फ रंगों का बदलाव नहीं है। चाहे वह म्यूज़िक वीडियो प्ले करना हो, एल्बम आर्ट हो, सब कुछ म्यूज़िक प्रेमी के लिए दिलचस्प बनाया गया है क्योंकि अंततः इंटरनेट एक भूल-भुलैया है।

“यहां तक कि हमारा सोशल मीडिया रिफ्रेश से जुड़ा है। हर रोज़ नई थीम जैसे मैन-क्रश मंडे, वीमेन-क्रश वेन्सडे जैसे अंतरराष्ट्रीय हैशटैग रहेंगे।”

भविष्य में उद्देश्य एकालाप में फंसने के बजाय बातचीत में संलग्न होने का है। उन्होंने कहा, “हम हमेशा एक संवाद आधारित चैनल रहे हैं। लेकिन एक सीमित किस्म में, सभी चैनल आमतौर पर एकालाप करते हैं। इसलिए हम ज़्यादा संवाद करने वाला चैनल बनना चाहते हैं।”

पलिया ने अपनी बात पूरी करते हुए कहा, “रूप-रंग नया है, माहौल नया है। हमारे पास नया प्राइमटाइम है जो रात 8.30 से रात 10 बजे का है। इसमें हम अपना आधार बढ़ाकर ‘म्यूज़िक प्लस’ से ‘म्यूज़िक प्लस प्लस’ कर रहे हैं जहां सेलेब्रिटीज़ और पॉप संस्कृति को लेकर नया विषय हर दिन होगा।”