लाइव पोस्ट

रिलायंस जियो से भिड़ने के लिए खुद का ओटीटी एप्प ले आया वोडाफोन

मुंबई: रिलायंस जियो के लॉन्च ने भारत में प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटरों के बीच कंटेंट युद्ध छेड़ दिया है। वे अपने ओवर-द-टॉप (ओटीटी) एप्प को लॉन्च करने के लिए टीवी चैनल, फिल्म और अन्य मनोरंजन कंटेंट को लेकर काम करने में जुट गए हैं।

मूल ब्रिटिश कंपनी से रिकॉर्ड प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) हासिल करने के बाद वोडाफोन इंडिया ने अपना ओटीटी एप्प वोडाफोन प्ले शुरू किया है। उसने ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ज़ेडईईएल) के डिट्टोटीवी, हूक और हंगामा मूवीज़ जैसी अन्य ओटीटी सेवाओं से कंटेंट एग्रीगेट कर अपनी सेवा शुरू कर दी है। ओटीटी एप्प 31 दिसंबर तक सभी वोडाफोन ग्राहकों के लिए मुफ्त में उपलब्ध है।

vodafone-playवोडाफोन प्ले में वीडियो, फिल्में, टीवी शो और म्यूज़िक है। यह डिट्टोटीवी के साथ साझेदारी में 180 लाइव टीवी चैनल पेश करता है जिसमें लोकप्रिय फिल्म और मनोरंजन चैनल जैसे सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया, वायकॉम18, टीवी18, ज़ेडईईएल, सन टीवी नेटवर्क, टीवी9 नेटवर्क, बी4यू टीवी, टीवी टुडे नेटवर्क, टाइम्स नेटवर्क शामिल हैं।

यहां नोट करना प्रासंगिक होगा कि टीवी18 और उसका संयुक्त उद्यम वायकॉम18 मुकेश अंबानी के स्वामित्व में है जिन्होंने रिलायंस जियो लाकर सारे बाज़ार को हिलाकर रख दिया है।

संयोग से, रिलायंस जियो की ओटीटी सेवा, जियो टीवी, 368 टीवी चैनल पेश करती है जो केबल टीवी व डीटीएच ऑपरेटरों के लगभग बराबर हैं।

वोडाफोन के एप्प पर कई लोकप्रिय भाषाओं में क्लासिक्स व हिट फिल्मों का विशाल भंडार है जिसमें 14,000 फिल्में शामिल हैं और हूक और हंगामा मूवीज़ के साथ साझेदारी में सभी जॉनरों के वीडियो और म्यूज़िक कंटेंट का एक विशाल केटेलॉग भी उपलब्ध है। एप्प का कंटेंट अंग्रेज़ी, हिंदी, तेलुगू, तमिल, मलयालम, पंजाबी, मराठी, गुजराती, असमिया और बांग्ला में है।

एप्प, यूज़र को सोनी लिव और अरे से वीडियो और मूल डिजिटल कंटेंट के लिए भी एक्सेस देगा।
यह हॉलीवुड, बॉलीवुड और क्षेत्रीय भाषाओं से फिल्मों के 45,000 घंटे समेटे हुए है। यह गूगल प्ले और एप्पल एप्प स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।

वोडाफोन प्ले पर लाइव गणपति समारोह से विशेष कंटेंट से लेकर महालया की पूर्व संध्या पर कोलकाता में आयोजित ‘वोडाफोन आगोमोनी’ जैसा वार्षिक रात भर चलनेवाले संगीतमय समारोह का अनन्य सीधा प्रसारण होगा।

यह एप्प लॉन्च, मुकेश अंबानी के रिलायंस जियो द्वारा दिए जा रहे सस्ते 4जी डेटा के साथ फ्री मीडिया एप्प और मुफ्त वॉइस कॉल के साथ बंडल करने की घोषणा के बाद आया है। आइडिया सेल्युलर भी आइडिया टीवी, आइडिया न्यूज़ और पत्रिकाएं, आइडिया म्यूज़िक, आइडिया चैट, आइडिया वीडियो, आइडिया गेम्स और आइडिया स्टोरेज जैसी डिजिटल सेवाओं की अपनी खुद की रेंज लॉन्च करने की योजना बना रहा है। एयरटेल के पहले से ही फिल्म और म्यूज़िक स्ट्रीमिंग एप्प विंक मूवीज़ और विंक म्यूज़िक हैं।

वोडाफोन प्ले पर प्ले और पॉज़ फीचर के अलावा लाइव टीवी, डीवीआर क्षमता, शो के समय का डिसप्ले, शो शुरू होने के समय का रिमांइडर और लाइव टीवी चैनलों की रेस्पोंसिव स्ट्रीमिंग है।

Sandeep-Katariaवोडाफोन इंडिया के कमर्शियल डायरेक्टर संदीप कटारिया ने कहा, “लोग अपने स्मार्टफोन पर और अधिक वीडियो देख रहे हैं और म्यूज़िक सुन रहे हैं। कई एप्प डाउनलोड करने के बजाय, उन्हें सिर्फ वोडाफोन प्ले डाउनलोड करने और उपयोग करने की ज़रुरत हैं। यह एप्प उनकी सभी मनोरंजन ज़रुरतों के लिए सबसे अच्छा डिजिटल कंटेंट प्रदान करता है। यह वास्तव में कई जॉनरों और भाषाओं में कंटेंट के समृद्ध पोर्टफोलियो के साथ मनोरंजन की दुनिया की एक एकल खिड़की है। हम उपभोक्ता अनुभव को और अधिक मनोरंजक बनाने के लिए वोडाफोन प्ले पर गुणवत्ता वाले कंटेंट और फीचर को जोड़ते हुए अपने पोर्टफोलियो को समृद्ध बनाना जारी रखेंगे।”

वोडाफोन ग्रुप ने हाल ही में अपनी भारतीय इकाई में 47,700 करोड़ रुपए की पूंजी लगाई है, जिससे यह भारत में सबसे बड़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश बन गया है।